Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलBudget Session: संसद में आज होगी सत्र से पहले होने वाली सर्वदलीय...

Budget Session: बजट सत्र शुरू होने से पहले मोदी सरकार सभी दलों में सहमति बनाने की कोशिश कर रही है। जिसके लिए सरकार ने आज (30 जनवरी) दोपहर संसद भवन की एनेक्सी बिल्डिंग में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसके लिए प्रलहाद जोशी ने पहले ही सभी दलों को निमंत्रण भेज दिया था।

NDA की भी होगी मीटिंग

ऐसे में ये खबर सामने आ रही है कि बैठक के दौरान विपक्षी दल अपनी चिंताओं को और सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों को सामने रखेगी। इतना ही नहीं इस बैठक के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेताओं में सदन में बैठक की जाएगी।

दो चरणों में होगा सत्र 

बता दें कि बजट सत्र दो चरणों में होगा जिसका पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। इस दौरान अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी संसदीय स्थाई समित ग्रांट की मांग पर चर्चा होगी साथ ही रिपोर्ट तैयार कि जाएगी। इसके बाद 13 मार्च से बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा। यहां संसद के दोनों सदनों में वित्त विधेयक पर चर्चा होगी जिसके बाद विधेयक को दोनों सदनों से पास कराया जाएगा।

अभिभाषण के बाद पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

संसद में सत्र की शुरुआत होने के बाद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद ही आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: शेयर बाजार में तेजी, जानें कैसे खुला बाजार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular