Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलCabinet Meeting: LPG सिलेंडर पर भी जारी रहेगी सब्सिडी, किसानों के लिए...

Cabinet Meeting: LPG सिलेंडर पर भी जारी रहेगी सब्सिडी, किसानों के लिए बड़ा ऐलान, जानें बड़ी बातें

India News Delhi(इंडिया न्यूज),Cabinet Meeting: चुनाव के मद्देनजर और होली से पहले मोदी सरकार ने गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार (7 मार्च) को इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के तहत दी जाने वाली 300 रुपये की सब्सिडी की समय सीमा को 31 मार्च 2025 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। सब्सिडी वाला सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से करीब 49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। ये महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। मार्च के अंत में सैलरी से साथ इसे क्रेडिट किया जाएगा। कुल दो महीने का एरियर भी इसमें जुड़कर आएगा। बता दें, ये लगातार चौथी बार है, जब महंगाई भत्ते में 4 % का इजाफा हुआ है।

किसानों के लिए बड़ा ऐलान

पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट बैठक में 6 फैसलों पर मुहर लगी है। केंद्र सरकार की ओर से कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है। इसमें 285 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

वहीं, AI मिशन के तहत प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में कैबिनेट बैठक में 10,372 करोड़ रुपये के खर्च के साथ भारत एआई मिशन को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने यह भी बताया है कि देश में 10 हजार से ज्यादा जीपीयू उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे स्टार्ट अप इकोसिस्टम को फायदा होगा। एआई को बढ़ावा देने के लिए टियर 2,3 शहरों में फाउंडेशनल कोर्स शुरू किए गए हैं।

एसटी वर्ग के लिए आरक्षण का कानून

आज केंद्रीय कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि आगे चलकर संसद में एक नया कानून लाया जाएगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि गोवा में एसटी वर्ग की जनसंख्या के आधार पर चुनाव आयोग गोवा विधानसभा में एसटी वर्ग को भी आरक्षण का लाभ दे। जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एसटी वर्ग के लिए कितनी सीटें आरक्षित करना जरूरी है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular