Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलCervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर से जंग हुई आसान, देश को जल्द...

Cervical Cancer Vaccine:

Cervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन बनना मेडिकल साइंस के लिए बहुत बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। आपको बता दे सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीन अगले कुछ ही महीनों में उपलब्ध हो जाएगी। दरअसल समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन कुछ महीनों में उपलब्ध हो जाएगी।

अदार पूनावाला ने कहा कि पहले इस टीके को देश में दिया जाएगा और बाद में दुनिया को देंगे। सर्वाकइल कैंसर की वैक्सीन की कीमत 200 से 400 रुपये के बीच हो सकती है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दी मंजूरी

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत के पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन को मार्केट ऑथराइजेशन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में मंजूरी दी थी। एचपीवी वैक्सीन का उद्देश्य महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सर्वाइकल कैंसर से देश में हर आठ मिनट में एक महिला की मौत हो जाती है। इस बीमारी को रोका जा सकता है, लेकिन यह तभी संभव है, जब इसका पता जल्दी चल जाए और पता लगने के साथ ही इसे सही तरीके से मैनेज किया जाए।

सर्वाइकल कैंसर की पहली स्वदेशी वैक्सीन

आपको बता दे कि देश में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग अब और आसान होगी। सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत को पहली स्वदेशी वैक्सीन मिल गई है। ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से बनाई गई है।

क्या है सर्वाइकल कैंसर 

सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है, जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस जो कि एक यौन संचारित संक्रमण है। ये वायरस सर्वाइकल कैंसर पैदा करने में सबसे अधिक जिम्मेदार है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन पहले 9 से 14 साल की लड़कियों को दी जा सकती है।

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular