Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनलनामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की मौत, जानें कारण

Cheetah brought from Namibia died: 22 दिसंबर को नामीबिया से मप्र के कुनो नेशनल पार्क में लाई गई एक मादा चीता ‘शाशा’ की मौत हो गई है। यह पाया गया कि चीता शाशा को भारत लाए जाने से पहले किडनी में संक्रमण था।

मृत अवस्था में मिली

कूनो नेशनल पार्क के मॉनीटरिंग दल के मुताबिक, शाशा मॉनिटरिंग के दौरान सुस्त अवस्था में पाई गई। जिसके बाद उसे चिकित्सकों के पास लाया गया। उसकी जांच की गई, इस दौरान पता चला की उसकी मौत हो चुकी है। जिसके बाद चिकित्सकों ने उसके ब्लड सैंपल को लैब में जांच के लिए भेजा, जहां पता चला कि शाशा की मौत किडनी संक्रमण के कारण हुई।

भारत आने के पहले से था संक्रमण

कूनो नेशनल पार्क द्वारा जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि शाशा को भारत आने के पहले से किडनी संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि गत महीने 23 जनवरी को शाशा बीमार हो गई थी। हालांकि चिकित्सकों की देख-रेख के बाद उसकी स्थिति पहले से बेहतर हो गई, लेकिन चिकित्सकों को इस बात का आभास नहीं हुआ है उसे किडनी संक्रमण है। इस कारण इलाज में देर होने की वजह से शाशा का संकम्रण बढ़ गया और उसकी मौत हो गई।

20 से घटकर बचे 19 चीते

उल्लेखनीय है कि पिछले साल नाबिमीया से 17 सितंबर को कूनो में 8 चीते लाए गये। जिसे पीएम मोदी द्वारा कूनो नेशनल पार्क मे छोड़ा गया था। जिसके बाद दूसरे चरण इसी साल में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए। 18 फरवरी को सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने इन्हें कूनो के बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद कूनो में चीतों की संख्या 20 हो गई थी। लेकिन सोमवार को एक चीते की मौत के बाद अब ये संख्या घटकर 19 हो गई है।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular