Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलChhath Puja 2022: PM नरेंद्र मोदी ने दी छठ पर्व की शुभकामनाएं,...

Chhath Puja 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार के दिन ट्वीट कर सभी देशवासियों को महापर्व छठ की शुभकामनाएं  दी हैं। उन्होंने कहा कि सूर्यदेव और प्रकृति की उपासना को समर्पित महापर्व छठ की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान भास्कर की आभा और छठी मइया के आशीर्वाद से हर किसी का जीवन सदैव आलोकित रहे, यही कामना है।

आज डूबते हुए सूर्य को देंगे अर्घ्य

दो सालों के बाद इस बार छठ पर आस्था का अनुपम नजारा दिखाई देगै। आज व्रती डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे। सूर्यास्त का समय 5 बजकर 12 मिनट  है। समय से 2 घंटे पहले ही छठ घाटों पर अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। बता दें कि इस दिन जलाशय में डूबकी लगाने के बाद हाथ में नारियल फल लेकर व्रती सूर्यास्त होने तक सूर्य देव और छठी मैया की आराधना करेंगे।

कल संपन्न  हो जाएगा छठ महापर्व

सूर्यास्त से पहले लोग निर्मल काया और सुख-समृद्धि के लिए सूर्य देव को गाय के दूध, गंगाजल आदि से अर्घ्य देते दिखाई देंगे। इसके अगले दिन यानी सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद यह महापर्व संपन्न हो जाएगा।

स्वच्छता का रखा जाता है विशेष ख्याल

बता दें कि खरना प्रसाद को ग्रहण करने के साथ ही व्रतियों का 36 घंटे का कठिन व्रत भी शुरू हो गया। अब इसका उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण होगा। इस दौरान व्रती बिस्तर पर न सोकर जमीन पर बिस्तर बिछाकर सोएंगे। ऐसे में घर में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाता हौ।

ये भी पढ़ें: LG ने CM केजरीवाल को लौटाई ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की फाइल, दिया ये आदेश

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular