Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCJI Farewell: सीजेआई की विदाई पर दवे के छलके आंसू, सुप्रीम कोर्ट...

CJI Farewell: आज सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई का पहली बार सीधा प्रसारण हो रहा है। सीजेआई एनवी रमण की सेवानिवृत्ति के मौके पर बैठी सेरेमोनियल बेंच की कार्यवाही का सीधा प्रसारण हुआ है। वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे आज सीजेआई रमण की विदाई कार्यक्रम में फूट-फूट कर रो पड़े। उन्होंने कहा कि पूरी दृढ़ता के साथ सीजेआई रमण ने अपना कर्तव्य निभाया है। वह जनता के जज रहे।

आपको बता दें कि प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण के कार्यकाल का आज आखिरी दिन है। इस दौरान सुनवाई कर रही उनकी पीठ का सीधा प्रसारण किया गया। जजों और वकीलों ने सीजेआई रमण की विदाई कार्यक्रम के दौरान उनके प्रति सम्मान और भावपूर्ण शब्दों में अपनी-अपनी बात कही। आज सीजेआई के तौर पर जस्टिस रमण ने अपने आखिरी दिन पर मनोनीत नए चीफ जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस हिमा कोहली के साथ पीठ साझा की है। प्रतीकात्मक के तौर पर पीठ ने मामले की सुनवाई की है।

बड़े सुधारों के तौर पर कार्यकाल को किया जाएगा याद

बता दें कि करीब 16 माह तक जस्टिस एनवी रमण सीजेआई रहे। देश की अदालत के कामकाजों में उनके कार्यकाल को बड़े सुधारों के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने कोर्ट में जजों के रिक्त पदों को भरने के लिए मानो एक मुहिम छेड़ दी थी। इसके साथ ही हाईकोर्ट और जिला अदालतों में जजों की संख्या बढ़ाने में भी जस्टिस एनवी रमण ने एक अहम भूमिका निभाई है।

जजों की नियुक्ति को लेकर की सिफारिश

इसके अलावा उन्होंने सीजेआई और कॉलेजियम के प्रमुख के तौर पर 225 न्यायिक अधिकारियों यानी कि निचली अदालत के न्यायाधीशों और हाईकोर्ट के जजों की नियुक्ति को लेकर सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट में इस दौरान 11 जजों की नियुक्ति की गई थी। जिसमें महिला जज बीवी नागरत्न भी शामिल हैं।

 

ये भी पढ़े: लड़की को दोस्ती न करना पड़ा भारी, मनचले ने उठाया खौफनाक कदम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular