Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCM Kejriwal In Gujarat: CM Arvind Kejriwal के घर खाना खाएगा सफाई कर्मचारी...

CM Kejriwal In Gujarat: 

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल रविवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ गुजरात दौरे पर पहुंचे। यहां पर सीएम केजरीवाल को एक सफाई कर्मचारी हर्ष ने अपने घर आने का न्यौता दिया। जिसपर अरविंद केजरीवाल ने कहा, पहले आप मेरे घर आओ, फिर हम आपके घर आएंगे।

सीएम केजरीवाल उठाएंगे आने-जाने का खर्च

दरअसल सीएम केजरीवाल अहमदाबाद में आउटसोर्स और संविदा कर्मचारियों के साथ एक टाउन हॉल को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान एक सफाई कर्मचारी हर्ष ने उन्हें अपने घर आने का न्यौता दिया था। वहीं पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि सेवा का मौका हमें भी, हम हर्ष के परिवार के रुकने की व्यवस्था पंजाब भवन में करेंगे। जिसके बाद अब कल हर्ष पूरे परिवार के साथ दिल्ली जाएंगे। वहीं उनके आने जाने का खर्च भी सीएम केजरीवाल उठाएंगे।

संबोधन के दौरान बोले सीएम केजरीवाल

वहीं बता दें कि आज टाउन हॉल को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है, तो वह संविदा कर्मचारियों को स्थायी कर देंगे और ‘समान श्रम, समान मुआवजा’ देंगे। उन्होंने ये भी कहा कि यदि उनकी पार्टी चुनी जाती है, तो वह अनुबंध प्रणाली को समाप्त कर देंगे ताकि पैसा सीधे कर्मचारियों के बैंक खातों में बिना किसी मध्यस्थ के कुछ भी ले जाए।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि “मैं देख सकता हूं कि हर सरकार धीरे-धीरे सरकारी नौकरियों को समाप्त कर रही है। वे कहते हैं कि वे (ठेके के कर्मचारी) स्थायी होने पर काम नहीं करते हैं। यह कहना गलत है कि एक सरकारी कर्मचारी काम नहीं करता है अगर उसे स्थायी किया जाता है। वह काम करता है अगर उन्हें सम्मान और पूरा वेतन दिया जाता है।

केजरीवाल ने कहा, “अगर हम सरकार बनाते हैं, तो सभी संविदा कर्मचारियों को स्थायी कर दिया जाएगा। और हम इसे ठीक से करेंगे ताकि अदालत बाद में स्टे न दे।” इस दौरान पंजाब को लेकर केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में 36,000 संविदा कर्मचारियों को स्थायी किया जाएगा। उन्होंने 8,500 स्थायी प्रशिक्षकों को काम पर रखा है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा, यह गारंटी देने में समय लगेगा कि स्थायी घोषित होने पर कोई न्यायिक रोक नहीं है।

मोहल्ला क्लीनिकों से मिलेंगी ये सुविधा

दिल्ली के सीएम के अनुसार, संविदा कर्मचारियों को 20,000 मोहल्ला क्लीनिकों के नेटवर्क से 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और स्वास्थ्य सेवा भी मिलेगी, जबकि महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे। सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम ‘समान काम, समान वेतन’ भी लागू करेंगे। इसे लागू करने में ज्यादा लागत नहीं है। उनकी (राज्य सरकार की) मंशा ठीक नहीं है। हम गरीबों और वंचितों की पार्टी हैं और हम आपकी समस्या को समझते हैं। हम आपको सम्मान और पूरा वेतन देंगे।”

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में लड़की के डांस का वीडियो हुआ वायरल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular