Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Food Hub: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, चांदनी चौक और मजनू...

Delhi Food Hub:

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार पूरे शहर में ‘फूड हब’ बनाने की योजना पर काम कर रही है। पहले चरण में नॉर्थ दिल्ली में स्थित ‘मजनू का टीला’ और चांदनी चौक मार्केट जो अपने स्ट्रीट फूड के लिए काफी मशहूर है। आपको बता दें दोनों को मेगा फूड हब के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया गया है।

20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

आपको बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में बेरोजगारी बढ़ रही है और दिल्ली के कई युवा भी बेरोजगार हैं। इसलिए रोजगार को बढ़ाने के लिए और दिल्ली के फूड जॉइंट्स को बढ़ावा देने के लिए हमने फूड हब्स को विकसित करने का फैसला किया है। केजरीवाल ने आगे कहा है कि फूड हब्स के विकास के साथ व्यापार बढ़ेगा और राजस्व को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा बड़ी संख्या में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान

वहीं, सीएम ने कहा कि व्यापक शोध, परामर्श और बाजार संघों के साथ कई बैठक करने के बाद हमने मजनू का टीला और चांदनी चौक को चुना है। सीएम ने आगे बताया कि दिल्ली को भारत की फूड कैपिटल के रूप में जाना जाता है। यहां हर प्रकार का खाना मिलता है, इसलिए हम अपने भोजन को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाना चाहते हैं।

जल्द ही शुरू होगा काम

दिल्ली सरकार इन दोनों बाजारों की डिजाइन को अगले 12 हफ्तों में आखिरी रूप दिया जाएगा और इस फूड हब पर काम शुरू करने के लिए ठेके दिए जाएंगे। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार फूड ट्रक और क्लाउड किचिन पर भी विचार कर रही है।

ये भी पढ़े: अमेज़न कर रहा दिल्ली-NCR में IT एक्सपर्ट्स की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular