Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलConstitution Day: आज संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे PM Modi, नई...
Constitution Day:

Constitution Day: आज भारत का 72 संविधान दिवस हैं, जिसके समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होने जा रहें हैं। सुप्रीम कोर्ट में आयोजित इस समारोह में पीएम मोदी ई-कोर्ट परियोजना की शुरुआत करेंगे। जिसके तहत एस3डब्ल्यूएएएस वेबसाइट, जस्टिस मोबाइल एप 2.0, वर्चुअल जस्टिस क्लॉक और डिजिटल कोर्ट शुरू किया जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे नई शुरुआत

पीएमओ (PMO) ने बताया है कि कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत करेंगे। ई-कोर्ट परियोजना सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सक्षम अदालतों के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करने का एक प्रयास है। पीएम मोदी द्वारा शुरू की जा रही इस पहल में वर्चुअल जस्टिस क्लाक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और एस3डब्ल्यूएएस वेबसाइट शामिल हैं।

लंबित मामलों का होगा विवरण 

बता दें कि वर्चुअल जस्टिस क्लाक अदालत स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की एक पहल है, जिसमें अदालत स्तर पर स्थापित मामलों, निपटाए गए मामलों और दिन, सप्ताह और महीने के आधार पर लंबित मामलों का विवरण दिया गया है। जिसमें लोग किसी भी जिला न्यायालय की वेबसाइट पर किसी भी न्यायालय प्रतिष्ठान की आभासी न्याय घड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आबकारी घोटाले में CBI को मिली मोहलत, 30 नवंबर को होगी अगली सुनवाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular