होम / पिछले 24 घंटे में आये 4,518 नए मामले, कुल सक्रिय मामले बढ़कर हुए इतने, जानिए

पिछले 24 घंटे में आये 4,518 नए मामले, कुल सक्रिय मामले बढ़कर हुए इतने, जानिए

• LAST UPDATED : June 6, 2022

इंडिया न्यूज़, Corona Update Today : भारत में कोरोना ने एक बार रफ़्तार पकड़ ली रोजाना चार हजार के पार केस सामने आ रहे हैं। वहीं आपको बतादें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह तक बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 4,518 नए मामले सामने आए है जबकि कल 4,270 मामले दर्ज किये गए थे। इसी के साथ 24 घंटों में कोरोना से 9 मरीजों की जान चली गई हैं। सूचना के अनुसार देश में सक्रिय मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1,730 सक्रिय मामले बढ़ने के बाद कुल एक्टिव केस 25,782 हो गए हैं।

रिकवरी रेट 98.73 फीसदी

भारत में कोरोना की शुरुआत से अब तक कुल 5,24,701 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि पिछले 24 घंटों में 2,779 कोविड मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में महामारी की शुरुआत के बाद से ठीक होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4,26,30,852 हो गई है। अभी रिकवरी रेट 98.73 फीसदी है। देश भर में अब तक कुल 1,94,12,87,000 लोगों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है ।

देश में स्थिति अब बेहतर, नहीं आएगी और लहर : विशेषज्ञ

विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड की देश में एक और लहर आने की संभावना बहुत कम है। एम्स के सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय का कहना है कि आने वाले दिनों में कोरोना के केसों में तेजी देखने को नहीं मिलेगी। उन्होंने बताया कि देश की अ स्थिति बेहतर है और दूसरी व तीसरी लहरों की तरह कोरोना की अब और लहर नहीं आएगी।

कोरोना रोधी वैक्सीन कोबेर्वैक्स को डीसीजीआई ने दी मंजूरी

कोरोना के खिलाफ खिलाफ जंग के लिए अब देश को इस बीच एक और हथियार मिल गया है। डीसीजीआई ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन कोबेर्वैक्स को अपनी मंजूरी दे दी है। यह वैक्सीन हैदराबाद स्थित दवा कंपनी बायोलॉजिकल ई की है। आपात स्थिति में बूस्टर डोज के रूप में उपयोग के लिए यह मंजूरी मिली है।

चीन के वुहान में पाया गया था पहला केस 

Corona
Corona

मालूम रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का दंश झेला है। 2019 में आई पहली लहर, फिर 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी प्रभावित किया है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था। कोरोना के तीनों दौर में न जानें कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा और आज भी देखा जाए तो विश्व में कोरोना जड़ से खात्मा नहीं हुआ, लगातार केसों में उतार चढ़ाव देखा जा रहा है।

COVID-19 को फैलने से ऐसे रोके

  • दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें (कम से कम 1 मीटर), भले ही वे बीमार न दिखें।
  • सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें
  • अपने हाथों को बार-बार साफ करें। साबुन और पानी, या अल्कोहल-आधारित हैंड sanitizer का प्रयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो तब टीका लगवाएं।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।
  • अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सकीय सहायता लें।
यह भी पढ़े : IFFA Awards 2022 का इंतजार हुआ खत्म, बड़े सितारे लगाएंगे मनोरंजन और ग्लैमर का तड़का

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox