Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiCorona Virus Update: नौ राज्यों में कोरोना फैला रहा अपने पैर, सरकार...

Corona Virus Update: भारत में कोरोना के मामले रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 9 राज्य केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, असम, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। इन राज्यों में कोविड की निगरानी, ​​​​नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की भी समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से मांगा रिपोर्ट

कोरोना के बढते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आरटी-पीसीआर की घटती जांच को लेकर जवाब मांगा है और प्रति दस लाख औसत जांच की रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा है। अनुमान है कि अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, असम, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाया जा सकता है। इसी के साथ यह भी सलाह दी गई कि जिन जिलों में 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण है उन पर सख्त निगरानी रखने की जरूरत है।

लापरवाही से बिगड़ेगी स्थिति 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसमें किसी भी तरह की लापरवाही इन जिलों में स्थिति को और बिगाड़ सकती है। जिन लोगों को होम आइसोलेशन पर रखा जा रहा है उन्हें भी प्रभावी और सख्ती से निगरानी करने की जरूरत है ताकि उनके माध्यम से आस-पास के लोगों में संक्रमण फैलने से रोका जा सके। मंत्रालय ने इन सभी राज्यों को 9 जून को संशोधित निगरानी रणनीति के अनुसार निगरानी करने की सलाह दी गई है।

 

ये भी पढ़ें: बूस्टर डोज के बदले खाली हो रहे खाते, जमकर हो रही ठगी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular