Tuesday, July 9, 2024
HomeनेशनलVande Bharat Express News: देश को मिलेंगी पहली शाकाहारी ट्रेन, वंदे भारत...

Vande Bharat Express News:

भारतीय रेलवे में सफर करने वाले लोगोें के लिए बड़ा ऐलान किया गया है और यह ऐलान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए किया गया है। आपको बता दे कि दिल्‍ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री नॉनवेज नही खा सकेंगे। यात्रियों के नॉनवेज खाने और ले जाने पर सरकार ने पाबन्दी लगा दी है। यह एक्सप्रेस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है, यानी की यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजीटेरियन होगी।

देश को मिली पहली वेजीटेरियन ट्रेन

भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर दी है। आपको बता दें कि भारत की ट्रेनों में खानापान की सुविधा देने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन और सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच एक समझौता हुआ है। जिसके बाद यात्री इस ट्रेन में अपनी तरफ से नॉन वेज नहीं ले जा सकेंगे।

कई और ट्रेनों होगी सात्विक

भारतीय रेलवे के अनुसार, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन को सात्विक बनाने की शुरुआत कर दी है। धीरे-धीरे फन सभी ट्रेनों को सात्विक बनाया जाएगा जो धार्मिक स्‍थानों पर जाती है। ट्रेन से धार्मिक स्‍थानों पर फर करने वाले यात्री पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं।

जांच के बाद मिला सात्विक सर्टिफिकेट

सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के फाउंडर अभिषेक बिस्‍वास का कहना है कि वंदे भारत ट्रेन को सात्विक ट्रेन का सर्टिफिकेट देने से पहले कई तरह की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसमें खाना बनाने की विधि, किचन, परोसने और सर्व करने के बर्तन, रख-रखाव की जांच की गई है। सभी टेस्टो की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही इस ट्रेन को सर्टिफकेट दिया गया है।

ये भी पढ़े: मंकीपॉक्स और स्मॉलपॉक्स को लेकर लोगो के बीच भ्रम, ऐसे समझें अंतर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular