Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलCovid-19 In India: देश में बीते 24 घंटों में 5 हजार से ज्यादा...

Covid-19 In India:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जो आंकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,108 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 5,675 लोग कोरोना से मुक्त भी हुए हैं। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब 45,749 एक्टिव कोरोना केस हैं। वहीं संक्रमण दर 1.44 प्रतिशत हो गई है। बुधवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, देश में 528216 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। यह कुल संक्रमण का 1.19 प्रतिशत है।

19 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका 

देश में कोरोना संक्रमण को रोकथाम के लिए चलाए गए टीकाकरण अभियान के तहत अबतक 2,15,67,06,574 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटों में 19,25,881 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

होगी इन मौतों की जांच

सरकार ने देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों को लगातार नकारा है। ऐसे में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से संबंधित संसद की स्थायी समिति ने एक रिपोर्ट में ये सिफारिश की है कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ऑक्सीजन की कमी से कोविड की मौतों की जांच करें और पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा भी सुनिश्चित करें।

समिति की रिपोर्ट में कहा-

रिपोर्ट में कहा गया कि “मंत्रालय को राज्यों के साथ समन्वय कर ऑक्सीजन की कमी की वजह से होने वाली मौतों का ऑडिट करना चाहिए और कोरोना से होने वाली मौतों के ठोस दस्तावेज को सबके सामने लाना चाहिए, जो कि वास्तव में सरकार की उत्तरदायी और जिम्मेदार भावना है। इस दस्तावेज के सामने आने पर नीति के सतर्क सूत्रीकरण और स्थितिजन्य स्वास्थ्य आपातकालीन देखभाल का सामना करने में सहायता मिलेगी।”

ये भी पढ़ें: अब मानव अंग पहुंचाने के लिए ड्रोन का होगा इस्तेमाल, जल्द शुरू होगी सेवा

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular