Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDawood Ibrahim:  NIA ने दाऊद पर रखा 25 लाख रुपये का इनाम,...

Dawood Ibrahim: 

नई दिल्ली: भारत में अब भगौड़े वैश्विक आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की गिरफ्तारी को लेकर कार्रवाई तेज हो गई है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को दाऊद और उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी के लिए 25 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया है। भारत में कई आतंकवादी गतिविधियों के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से भी वांछित दाऊद पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया जा चुका है।

NIA ने जारी किया प्रेस नोट

एनआईए ने 18 अगस्त, 2022 को एक प्रेस नोट जारी कर कहा कि दाऊद इब्राहिम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रस्ताव 1267 के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा “वैश्विक आतंकवादी” के रूप में नामित किया गया है और यूएपीए अधिनियम, 1967 की चौथी अनुसूची के तहत भी सूचीबद्ध किया गया है। दाऊद इब्राहिम एक अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी नेटवर्क चलाता है, जिसका नाम डी-कंपनी है।

इब्राहिम और सहयोगी पर ये आरोप

प्रेस नोट में आगे कहा गया है, “दाऊद इब्राहिम और उसके अन्य सहयोगी विभिन्न आतंकवाद जैसे हथियारों की तस्करी, नार्को आतंकवाद, अंडरवर्ल्ड आपराधिक सिंडिकेट, मनी लॉन्ड्रिंग, नकली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN), अनधिकृत कब्जे और आपराधिक गतिविधियों में शामिल हैं। दाऊद इब्राहिम आतंकी फंड जुटाने के लिए प्रमुख संपत्तियों का अधिग्रहण और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) और अल कायदा (एक्यू) सहित अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के साथ सक्रिय सहयोग में काम कर रहा है।

कुल पांच आतंकवादियों पर रखा पुरस्कार

एनआईए ने कुल पांच आतंकवादियों को नामित किया है, जिनके बारे में जानकारी देने पर नकद पुरस्कार की घोषणा की है। एनआईए ने दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी शकील शेख उर्फ ​​छोटा शकील पर 20,00,000/- रुपये, जावेद पटेल उर्फ ​​जावेद चिखना पर 15,00,000/- रुपये, इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज्जाक मेमन उर्फ ​​टाइगर मेमन पर 15,00,000/- रुपये और 15,00,000/- रुपये अनीस उर्फ ​​अनीस इब्राहिम शेख पर इनाम घोषित किया है। एजेंसी ने यह भी कहा है कि जानकारी देने वाले की पहचान को गुप्त रखा जाएगा।

NIA की गिरफ्त में छोटा शकील का बहनोई 

अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि 5 अगस्त को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी छोटा शकील के बहनोई मोहम्मद सलीम मोहम्मद इकबाल कुरैशी उर्फ ​​सलीम फ्रूट को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी डी कंपनी की गतिविधियों से संबंधित एक मामले में की गई थी। एनआईए ने मामले में कहा कि, “डी कंपनी के करीबी सहयोगी सलीम फ्रूट ने डी कंपनी की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए टेरर फंड जुटाने के लिए प्रॉपर्टी डीलिंग और विवाद निपटान के जरिए छोटा शकील के नाम पर भारी मात्रा में धन उगाहने में सक्रिय भूमिका निभाई।”

ये भी पढ़ें: फिर शर्मसार हुई दिल्‍ली! गन प्‍वाइंट पर युवती का अपहरण कर किया गैंगरेप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular