होम / दक्षिण अफ्रीका से लाए गए एक और चीते की मौत, संक्रमण का था शिकार

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए एक और चीते की मौत, संक्रमण का था शिकार

• LAST UPDATED : April 23, 2023

इंडिया न्यूज, kuno national park cheetah news: दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए जाने के दो महीने बाद रविवार सुबह बीमार पड़ने के बाद मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक दूसरे चीते की मौत हो गई। छह साल का उदय फरवरी में देश में लाए गए 12 चीतों में से एक था।

वन विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दैनिक जांच के दौरान उदय सुस्त दिखाई दिया और लंगड़ा रहा था। उन्हें शांत किया गया और 11 बजे पहले उपचार दिया गया, जिसके बाद उन्हें बड़े बाड़े से बाहर निकाल लिया गया। घंटों बाद शाम 4 बजे उदय की मौत हो गई। एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने कहा कि मौत के कारणों का पता पोस्टमॉर्टम के बाद चलेगा।

दुनिया के पहले इंटरकॉन्टिनेंटल ट्रांसलोकेशन प्रोजेक्ट के तहत भारत लाए गए 20 चीतों में से अब 18 चीते बचे हैं, जिनका उद्देश्य देश में चीतों की संख्या को बढ़ाना है।

इससे पहले पांच साल की नामीबियाई चीता साशा की पिछले महीने किडनी में संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। वह कूनो नेशनल पार्क में बड़े बाड़े में छोड़े जाने वाले चीतों के पहले जत्थे का हिस्सा थी और पिछले साल नामीबिया से आई पांच मादा चीतों में से एक थी।

गौरतलब है कि नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अपने जन्मदिन के मौके पर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। दक्षिण अफ्रीका से आए चीतों के दूसरे जत्थे में सात नर और पांच मादा चीते थे।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox