Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Govt Close Watch On Corona : दिल्ली सरकार कोरोना के बढ़ते...

मुख्यमंत्री का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरकार कोई भी जोखिम मोल लेना नहीं चाहती। इसलिए पहले से ही हमने अपने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Delhi Govt Close Watch On Corona : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। हम कोरोना पर हम नजर रखे हुए हैं। अस्पतालों में एडमिशन नहीं बढ़ रहा है। इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अभी किसी भी तरह की चिंता करने की बात नहीं है।

संक्रमण से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह है तैयार Delhi Govt Close Watch On Corona 

Delhi Govt Close Watch On Corona

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सरकार पूरी तैयार है। दिल्ली सरकार स्थिति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है और सरकार कोई भी जोखिम मोल लेना नहीं चाहती। इसलिए पहले से ही हमने अपने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया है। साथ ही दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा गया है। कोरोना के प्रसार को बढ़ने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार टेस्ट, ट्रेस एवं ट्रीट के सिद्धान्त पर काम कर रही है। कोरोना मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है।

जरूरत पड़ने पर बढ़ाई जाएगी आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की संख्या

Delhi Govt Close Watch On Corona

वहीं, जरूरत पड़ने पर आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीनेशन लगवाने की अपील करते हुए कहा कि इलाज से बेहतर रोकथाम है। जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है या सिर्फ पहली डोज ही ली है, उन सभी को जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवाना चाहिए।

घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनकर निकलें, इससे ज्यादातर मामलों को रोका जा सकता है। दिल्ली में भले ही कोरोना के मामले बढ़े हैं लेकिन अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या अभी सामान्य है। इसके अलावा एक्सई वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से श्वेरिएंट आॅफ कंसर्न्य की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

मामले बढ़े तो होम आइसोलेशन सिस्टम किया जाएगा लागू

Delhi Govt Close Watch On Corona

कोरोना महामारी की पिछली लहरों के दौरान होम आइसोलेशन सिस्टम मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ था। इसी के मद्देनजर अगर फिर से मामले बढ़े तो होम आइसोलेशन सिस्टम को लागू किया जाएगा। वहीं, हल्के कोरोना लक्षणों वाले मरीजों को घर पर ही बेहतर उपचार मिलेगा।

एएनएम, आशा, पैरामेडिकल वर्कर्स के साथ सीडीवी की टीमें कोरोना संक्रमित मरीजों के घर जाकर उन्हें होम आइसोलेशन में रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में सूचित करेगी। इस दौरान टीमें मरीज के स्वास्थ्य का आकलन करेगी और आॅक्सीमीटर के साथ होम आइसोलेशन किट मुहैया कराएगी। टेली-कॉलर टीमें सुबह और शाम फोन कर मरीज की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेगी। मरीज की हालत गंभीर होने पर उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

लोगों को जल्द मिलेगी फ्री प्रीकॉशन डोज

मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार की तरफ से सरकारी अस्पतालों में लोगों को जल्द ही प्रीकॉशन डोज मुफ्त में लगाई जाएगी। लोगों को जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगी थी, उसी वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगी। जिन लोगों को दूसरी डोज लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं, वे प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं। (Delhi Govt Close Watch On Corona)

Also Read : Cheated Two Lakh Rupees : एक लाख रुपये का लोन दिलाने के नाम पर सर्विस चार्ज के रूप में ठगे दो लाख रुपये

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular