Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi IGI Airport: अब बिना डॉक्यूमेंट्स दिखाए मिला जाएगी एयरपोर्ट पर एंट्री,...

Delhi IGI Airport:

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अब से आपका चेहरा देख आपको एयरपोर्ट के टर्मिनल पर एंट्री मिला करेगी, जीहां एयरपोर्ट पर करने के लिए अब आपका चेहरा ही बोर्डिंग पास की तरह काम करेगा। IGI एयरपोर्ट की संचालक एजेंसी डायल ने बताया की बीटा वर्जन की मदद से डिजियात्रा एप की सॉफ्ट लॉन्चिंग की गई है। यह ऐप फेशियल रिकग्निशन टेक्निक पर आधरित है।

लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा

इस सुविधा के आ-जाने से यात्रियों को टर्मिनल में एंट्री करने के लिए लंबी-लंबी लाइनो से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल के लिए इस सुविधा को सिर्फ घरेलू यात्रियों के लिए ही आईजीआई के टर्मिनल 3 पर जारी किया गया है। डीजीयात्रा ऐप का बीटा वर्जन एंड्राड प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल है, वहीं जल्द ही इस ऐप आइओएस प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

डिजियात्रा ऐप कैसे करेगा काम?

आपको बता दें की इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यात्री का बायोमिट्रिक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके लिए पैसेंजर्स के फोन नंबर, आधार नंबर, टीकाकरण की जानकारी आदि की जरूरत होगी। जानकारी देने के बाद यात्रियों का बोर्डिंग पास उनके फोन पर आ जाएगा। इसके बाद यात्रियों को अपने आधार कार्ड के साथ सेल्फी लेकर बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा। वहीं यात्री जब आईजीआई टर्मिनल 3 में एंट्री करेंगे तो पहचान से जुड़ी सभी जानकारी सीआइएसएफ, एयरलाइन और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के पास पहले से ही होंगी।

ये भी पढ़े: भक्‍ती के रंग में डूबेंगे कान्‍हा जी के भक्त, जन्‍माष्‍टमी पर को ऐसे करें प्रसन्न

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular