Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Mumbai Expressway: 12 घंटे में तय कर सकेंगे अब 24 घंटे...

Delhi Mumbai Expressway:

Delhi Mumbai Expressway: रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के विकास पर काम कर रही हैं और जल्द ही आप इस रुट पर सफर कर सकेंगे। इस रूट की खास बात यह होगी कि यह कई शहरों के बीच की दूरी को कम कर देगा। जानकारी के मुताबिक यह रुट आपकी यात्रा के समय को 24 घंटे से घटाकर 12-12.5 घंटे कर सकता है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के अनुसार 98,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च 2023 तक आप इसका लुफ्त उठा सकेंगे।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे कैसा होगा?

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री द्वारा इस प्रोजेक्ट की आधारशिला 9 मार्च 2018 को रखी गई थी। इसका बजट 98,000 करोड़ रुपये है और इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 1,380 कि मी होगी। इस एक्सप्रेसवे की खास बात यह है कि यह मुंबई, जेवर हवाई अड्डा और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट जोड़ देगा, साथ ही इससे जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे व्यावसायिक क्रेंद्र भी आपस मे जुड़ेगें और इससे यात्रा का समय कम हो जाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर होंगी ये खास सुविधाएं। 
  • दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे ना सिर्फ आपके यात्रा का समय कम कर देगा, बल्कि सरकार इस पर कई तरह की सुविधाए भी दी जाएगी।
  • इस एक्सप्रेसवे पर  रेस्तरां, फूड कोर्ट, रिसॉर्ट्स, फ्यूल स्टेशन समेत कई तरह की सुविधाएं यात्रियों के लिए होंगी।
  • यदि एक्सप्रेसवे परकोई दुर्घटना हो जाए तो घायलों की तत्काल मदद के लिए एक हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस सेवा और एक हेलीपोर्ट होगा।
  • गौरतलब है कि एक्सप्रेसवे से यात्रा करने पर सलाना 320 मिलियन लीटर से अधिक फ्यूल की बचत होगी CO2 उत्सर्जन में 850 मिलियन किलोग्राम की कमी आएगी देश में पॉल्यूशन एक बड़ी समस्या है इस रूट से काफी हद तक इसमें कमी आ सकेगी।
होंगी विश्व स्तरीय परिवहन सुविधाएं  

रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात में 60 बड़े पुल, 17 इंटरचेंज, 17 फ्लाईओवर और आठ रोड ओवर ब्रिज बनेंगे रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 33 वेसाइड सुविधाएं भी होंगी।

 

ये भी पढ़े: फिर सामने आई इंसानों की दरिंदगी, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से नवजात बच्चें को फेंका, हुई मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular