Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: भारत की 130 करोड़ की आबादी बोझ नहीं, बल्कि उसकी ताकत...

Delhi News: 

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत की बढ़ती आबादी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की 130 करोड़ की आबादी बोझ नहीं है, बल्कि ताकत है और इस वजह से देश एक बड़ा बाजार बन गया है। दरअसल, पीयूष गोयल ने यह टिप्पणी रविवार देर शाम भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दिल्ली इकाई के कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल द्वारा लिखित किताब ‘‘ऐसे थे भारत के गांव’’ के विमोचन के अवसर पर की।

गरीबों का किया सशक्तीकरण

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि गांवों में प्रौद्योगिकी और मोबाइल फोन का प्रसार बढ़ा है तथा ग्रामीणों को भी सूचनाएं मिल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की सरकार ने पंचायतों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी भी बनाया है। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार ने जनधन खातों, आधार और मोबाइल से गांव में रहने वाले गरीबों का सशक्तीकरण किया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा विकास

पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत, उज्ज्वला, जनधन और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण समेत अन्य योजनाओं को ग्रामीण आबादी को ध्यान में रखकर बनाया है। उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गांवों में बदलाव देखने को मिला है और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास पहुंचा है। उन्होंने यह भी कहा कि देश की आबादी के पास मौजूद हुनर भारत को दुनिया भर में प्रसिद्ध करा रहा है और यह पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहा है।

130 करोड़ भारतवासी एक बड़ा बाजार

इस दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि हमारे देश की 130 करोड़ की आबादी हमारे लिए बोझ नहीं है। यह हमारी सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरी है। जब मैं वाणिज्य मंत्री के तौर पर कोई मुक्त व्यापार समझौता करता हूं या विदेश में निवेश के लिए बात करता हूं तो वे (यहां निवेश करके) भारत के ऊपर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं। वे देखते हैं कि 130 करोड़ भारतवासी कैसे एक बड़ा बाजार बन गए हैं।” इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, सांसद रमेश विधूड़ी, विधायक बिजेंद्र गुप्ता सहित कई अतिथि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: गर्ल्स हॉस्टल मालिक ने महिला के साथ की अश्लील हरकत, सोशल मीडिया पर डाला वीडियो

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular