Monday, July 8, 2024
HomeDelhiदिल्ली विश्वविद्यालय भारत के विकास का हिस्सा: हरदीप पुरी

'हमने तीन कॉलेजों से इस विश्वविधालय की शुरुआत की, अब 90 कॉलेज है. हमारे पास दो संकाय थे, अब संकायों की संख्या 16 है. हमारे पास दो विभाग थे और अब इसमें 86 विभाग हैं, हमने 750 छात्रों के साथ शुरुआत की थी, 100 साल बाद हमारे पास विश्वविद्यालय में 6,10,230 छात्र हैं.

India News: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय एक महान संस्थान है और भारत इसके काम से ‘काफी प्रभावित’ रहा है. एक कार्यक्रम में बोलते हुए, पुरी ने कहा कि संस्था का एक महान इतिहास है और यह भारत के विकास का एक हिस्सा है. हरदीप सिंह पुरी दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से इतिहास विषय में स्नातक और मास्टर ऑफ आर्ट्स की उपाधि प्राप्त की.

हरदीप पूरी ने कहा कि “जिस संस्थान से मैं जुड़ा हूं, उसका एक महान इतिहास है. स्वतंत्रता आंदोलन के साथ हिंदू कॉलेज का जुड़ाव अच्छी तरह से उल्लेखित है इसलिए कई मायनों में, दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत के विकास का हिस्सा होने का सौभाग्य प्राप्त है.

पुरी ने कहा, “दिल्ली विश्वविद्यालय एक महान संस्थान है, इसका एक महान इतिहास है. भारत इस विश्वविद्यालय के काम से बहुत प्रभावित रहा है.” वही इस कार्यक्रम में बोलते हुए, डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और स्थापित इतिहास है. उन्होंने कहा, ‘डीयू ने 100 साल पूरे कर लिए हैं. यह हम सभी के लिए गर्व की बात है.’

कॉलेजियम सिस्टम पर फिर बोले कानून मंत्री कहा, “ऑल अबाउट माइंडगेम”

विश्वविधायलय के विकास को बताते हुए कुलपति ने कहा कि ‘हमने तीन कॉलेजों से इस विश्वविधालय की शुरुआत की, अब 90 कॉलेज है. हमारे पास दो संकाय थे, अब संकायों की संख्या 16 है. हमारे पास दो विभाग थे और अब इसमें 86 विभाग हैं, हमने 750 छात्रों के साथ शुरुआत की थी, 100 साल बाद हमारे पास विश्वविद्यालय में 6,10,230 छात्र हैं. हमने अपनी लाइब्रेरी में अब 1,380 किताबें शुरू की हैं और अब हमारे पास 80 लाख किताबें हैं और फिर हमारे पास डिजिटल किताबें हैं.’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular