Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDharmendra Pradhan In Australia: तीन दिवसीय ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर शिक्षा मंत्री, शिक्षा,...

Dharmendra Pradhan In Australia:

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर पहुंचे भारत के केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा की है। शिक्षा मंत्री ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष जेसन क्लेयर के साथ कौशल विकास, अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत बनाने पर चर्चा की।

छात्रों के लंबित वीजा मामलों का मुद्दा उठाया

इतना ही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों को भारत में अपने कैंपस स्थापित करने की संभावनाओं को तलाशने का भी आग्रह किया है। भारतीय छात्रों के वीजा संबंधी दिक्कतों के बारे में बात करते हुए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जाने वाले भारतीय छात्रों के वीजा के लंबित मामलों का मुद्दा उठाया। जिसपर ऑस्ट्रेलिया के मंत्री जेसन क्लेयर ने वीजा के लंबित मामलों में सहयोग करने और तेजी लाने का आश्वासन दिया।

छठी बैठक की सह-अध्यक्षता करने पहुंचे थे प्रधान

ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा परिषद (एआईईसी) की छठी बैठक की सह-अध्यक्षता करने पहुंचे प्रधान ने इस बात को दोहराया कि भारत ज्ञान सेतु का निर्माण करने और परस्पर प्रगति और समृद्धि के लिए शिक्षा, कौशल और अनुसंधान में ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अधिक मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

दोनों देशों के मिलकर काम करने पर दिया जोर

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि भारत ने डिजिटल विश्वविद्यालय और गति शक्ति विश्वविद्यालय स्थापित किए हैं, जिसके लिए दोनों देश पाठ्यक्रम और अन्य पहलुओं को विकसित करने के उद्देश्य से मिलकर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  तिहाड़ जेल में लड़ाई के दौरान एक कैदी की मौत, हाथापाई के दौरान सिर में लगी थी चोट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular