होम / Durga Puja 2022: दिल्ली में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां तेज, मूर्तियों का भी बढ़ा आकार

Durga Puja 2022: दिल्ली में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां तेज, मूर्तियों का भी बढ़ा आकार

• LAST UPDATED : September 28, 2022

Durga Puja 2022:

नई दिल्ली: दिल्ली में तीन साल बाद सामान्य माहौल में दुर्गा पूजा का आयोजन होने जा रहा है। इससे पहले 2019 में सामान्य माहौल में दुर्गा पूजा का आयोजन हुआ था जिस दौरान लाखों की संख्या में भक्त माता के इस उत्सव में शामिल होने पहुंचे थे। अब तीन साल बाद सामान्य माहौल में जब दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है, तब भी भक्तों में इसे लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

Durga Puja Pandal

जोश के साथ चल रही तैयारियां 

पूजा आयोजकों का कहना है कि इस बार वह दुर्गा पूजा को और ज्यादा भव्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वैसे पिछले दिनों हुई बारिश ने पूजा की तैयारियों में कुछ रुकावट जरूर डाली, मगर बारिश थमने के बाद आयोजकों ने एक बार फिर उसी जोश के साथ तैयारियां शुरू कर दी।

Durga Puja Pandal

Durga Puja Pandal (संकेतात्मक तस्वीर)

बारिश के भी पुख्ता इंतजाम 

चितरंजन पार्क काली मंदिर सोसायटी के जॉइंट सेक्रेटरी प्रदीप गांगुली का कहना हैं कि, हमने दोबारा बारिश आने के आसार को देखते हुए पहले ही सभी पंडालों पर वॉटर प्रूफिंग कर दी है और बाकी सभी सावधानियां भी बरत रहे हैं। वहीं लोगों का उत्साह देखते हुए हमने मूर्ति का साइज बढ़ा दिया है। अब सब मिलाकर हमारी मूर्ति लगभग 25 फीट तक ऊंची होगी।

durga puja

संकेतात्मक तस्वीर

20 फीट तक होगी मां दुर्गा की मूर्ति

सीआर पार्क में दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाली नवपल्ली दुर्गा पूजा समिति के एडिशनल जनरल सेक्रेटरी रविकांत सिंघा महिषासुर का विनाश करती दुर्गा माता की मूर्ति के साइज पर कहते हैं, ‘हमारी मूर्ति का साइज कुल मिलाकर लगभग 15 फीट होगा। इसके बाद वह जब स्टेज पर रखी जाएगी जो कि चार-पांच फीट का होता है, तो उसका साइज लगभग 20 फीट तक हो सकता है।’

durga puja

संकेतात्मक तस्वीर

प्राइवेट पॉन्ड में होगा मूर्ति विसर्जन

वहीं इसके अलावा मूर्ति विसर्जन को लेकर किए सवाल में लगभग सभी पूजा समितियों का कहना है कि ऑर्गेनिक मूर्ति बनवाई गयी हैं, जिनका विसर्जन वह अपना प्राइवेट पॉन्ड बनाकर करेंगे। हालांकि कुछ आयोजक को कोरोना काल के बाद अपने बजट में कटौती करनी पड़ी है। वहीं मूर्तिकारों का हाल भी कुछ ऐसा ही है।

durga puja

संकेतात्मक तस्वीर

​बजट में करनी पड़ रही कटौती?

कोरोना महामारी से देश फिलहाल उभरने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में लोगों की जेब में पैसा नहीं है। जिसके कारण मूर्तिकारों को मूर्तियों के ऑर्डर भी उतने नहीं आए हैं जितने पहले आ जाया करते थे। 2019 तक जहां 35-40 मूर्तियों के ऑर्डर आया करते थे, तो इस बार सिर्फ 25 मूर्ति के ऑर्डर ही आए हैं। कई आयोजको को मूर्ति के साइज के साथ ही बजट में भी कटौती करनी पड़ी है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली वक्फ बोर्ड करप्‍शन केस में MLA अमानतुल्लाह खान को मिली जमानत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox