Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलEC ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का...

EC ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का किया ऐलान, इस दिन होगा मतदान

India News(इंडिया न्यूज़),Rajya Sabha Elections: भारतीय चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार, 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होगा। वहीँ, चुनाव आयोग ने यह भी जानकारी दी है कि इन 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना है। इन सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

इन राज्यों की राज्यसभा सीटों पर होना है चुनाव

बता दें, जिन 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। इसमें सबसे ज्यादा 10 उत्तर प्रदेश की हैं। वहीँ, महाराष्ट्र-बिहार की 6-6 सीटें हैं। इसके बाद मध्यप्रदेश-पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटें हैं। कर्नाटक और गुजरात की 4-4 राज्यसभा सीटों पर भी 27 फरवरी को मतदान होगा। इसके अलावा तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर मतदान होगा। छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल में भी 1-1 सीट पर मतदान होगा।

इस दिन आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग के अनुसार, राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन परिणाम भी घोषित होंगे। राज्यसभा चुनाव के लिए आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। बता दें, नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। वहीँ, नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है। जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अहम हैं ये चुनाव

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव का ऐलान ऐसे समय पर किया, जब पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं। ऐसे में राज्यसभा चुनाव को काफी अहम माना जा रहा है। वहीँ, इन 56 सीटों पर चुनाव के बाद संसद के उच्च सदन की सियासी तस्वीर बदल जाएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular