Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनलअमेरिका पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, IMF की बैठक में लेंगी भाग

Finance Minister Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को अमेरिका पहुंची हैं। इस दौरान भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायवाल ने उनकी अगवानी की। यात्रा के दौरान वित्त मंत्री वॉशिंगटन डीसी में विश्व बैंक समूह और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्प्रिंग बैठकों और अन्य जी 20 बैठकों में हिस्सा लेंगी।

इससे पहले शनिवार को वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि वित्तमंत्री सीतारमण जी20 बैठक की मेजबानी करेंगी और विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी), अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की बैठकों में भाग लेंगी। सीतारमण 10-16 अप्रैल के दौरान हफ्ते भर की अमेरिका यात्रा पर रहेंगी।

इस दौरान वह 12-13 अप्रैल को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ संयुक्त रूप से जी20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों की दूसरी बैठक की मेजबानी करेंगी। इस समय भारत जी20 का अध्यक्ष है। वह जी20 से संबंधित कुछ अन्य बैठकों की भी मेजबानी करेंगी।

इसके अलावा वाशिंगटन में वह कुछ द्विपक्षीय बैठकों और निवेश सत्रों के साथ अन्य संबंधित बैठकों में भी शामिल होंगी। वह विश्व बैंक विकास समिति और आईएमएफ समिति की पूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगी। उनके साथ वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का एक दल भी गया है।

यात्रा के दौरान दुनिया भर के अर्थशात्रियों, उद्यमियों, थिंग टैंक और निवेशकों से भी उनकी मुलाकात होगी। वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगी।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular