Saturday, July 6, 2024
HomeनेशनलFirst Monkeypox Case: क्या भारत में भी आ गया 'मंकीपॉक्स'? यूरोप...

First Monkeypox Case:

हाल ही में यूरोप से लौटे कोलकाता के एक युवक मे मंकीपॉक्स वायरल बीमारी जैसे लक्षण और चकत्ते दिखे। जिसके बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक युवक की पहचान का खुलासा नहीं किया है क्योंकि पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से अंतिम टेस्‍ट रिपोर्ट का अभी इंतजार है। मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है।

देश में मिला पहला मंकीपॉक्स को मरीज

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार देश में यह पहला केस है, जिसमे मंकीपॉक्स जैसी बिमारी के लक्षण देखने को मिल रहे है और इस संदिग्ध व्यक्ति से मंकीपॉक्स का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। चेचक की तरह दिखने वाले रैशेज से लिए गए तरल पदार्थ के सैंपल भी भेजे गए हैं।

मंकीपॉक्स के क्‍या है लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार मंकीपॉक्स के लक्षण 6 से 13 दिन में दिखने लगते हैं। जिसमें बुखार, तेज सिरदर्द, पीठ और मांसपेशियों में दर्द के साथ शरीर मे कमजोरी आने लगती है। संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर बड़े-बड़े दाने निकल आते हैं। गंभीर स्थिति में ये दाने आंखों के कॉर्निया को भी प्रभावित कर सकते हैं। लिम्फ नोड्स की सूजन इसका सबसे आम लक्षण माना जाता है। फिलहाल अभी इसका कोई सटीक इलाज उपलब्ध नहीं है। लेकिन चेचक की वैक्सीन को मंकीपॉक्स के खिलाफ असरदार माना जाता है।

 

ये भी पढ़ें: सलमान की अम्मी को ‘मॉम’ कहकर बुलाती हैं यह एक्ट्रेस, ब्रेकअप के बाद भी निभा रही है रिश्ता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular