Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़'चाँद पर पहली बार महिला', '100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक...' दुनिया...

'चाँद पर पहली बार महिला', '100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक...' दुनिया के लिए कई मायनों में खास रहने वाला है 2024

India News(इंडिया न्यूज़),New year 2024 : नया साल आने में बस कुछ ही घंटों का समय बचा है .. साल 2024 में हर किसी ने कुछ नया करने के बारे में जरूर सोचा होगा। बता दें, पूरी दुनिया के लिए साल 2024 कई मायनों में खास रहने वाला है। क्योंकि नए साल में आपको अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियो देखने को मिलेगा। वहीं, ‘चाँद पर पहली बार महिला पहुंचेगी।

2024 में ये खास होने वाला है

कुपोषण खत्‍म करेगी दवा

रिपोर्ट के मुताबिक, बिल गेट्स फाउंडेशन एक दवा पर काम कर रही है, जो कुपोषण को खत्‍म कर देगी। कुपोषण को खत्‍म करने वाली दवा पर स्‍टेज-3 का ट्रायल हो रहा है। साल 2024 में इस दवा को इस्‍तेमाल करने के लिए WHO की इजाजत मिल गई है। मालूम हो, भारत में 43 लाख से ज्‍यादा बच्‍चे कुपोषण का शिकार हैं। इस दवा से भारत को भी काफी फायदा होगा।

चांद पर पहली बार महिला

बता दें, अगले साल इंसान चांद पर काफी फोकस रखने वाले हैं। विक्‍टर ग्‍लोवर चांद पर जाने वाले पहले अश्‍वेत शख्‍स बनने जा रहे हैं। वहीँ, चांद पर जाने वाली पहली महिला क्रिस्टियाना कोच बनने जा रही हैं। क्रिस्टियाना कोच को मिशन स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, चांद पर जाने वाला ये स्‍पेसक्राफ्ट कैनेडी स्‍पेस सेंटर से लॉन्‍च होगा।

स्‍पेस में देखने को मिलेगा फिल्‍म स्‍टूडियो

बता दें , नए साल यानी साल 2024 में अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियों देखने को मिलेगा। सामने आई जानकारी के अनुसार, इस अंतरिक्ष स्‍टूडियो का नाम SEE-1 होगा। मालूम हो, इस स्‍टूडियो के दिसंबर 2024 में तैयार होने की उम्‍मीद है। इस स्‍टूडियो में धरती से 250 मीट ऊपर अंतरिक्ष में फिल्‍म की शूटिंग होगी। ऐसे में ये अनुभव कलाकारों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी बेहद खास होगा।

पेरिस में तीसरी बार आयोजित होगा ओलंपिक

वहीँ, वर्ष 2024 में पेरिस दूसरा ऐसा शहर बन जाएगा, जहां तीसरी बार ओलंपिक खेल आयोजित होंगे। बता दें, अब तक सिर्फ लंदन ही ऐसा शहर है, जहां 3 बार ओलंपिक खेल हो चुके हैं। अनुमान लगाया जा रहा पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में लगभग 76 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

also read ; Ayodhya: 85 हजार करोड़ रुपये से होगा अयोध्या का कायाकल्प, क्या होंगी सुविधाएं, जानें प्लान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular