Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiFlag Flown News: अब दिनों-रात फहराएगा तिरंगा, केंद्र सरकार ने किया बड़ा...

Flag Flown News: सरकार ने देश की झंडा संहिता में बदलाव किया है। जिसमें तिरंगा को अब दिनों-रात फहराया जा सकता है। इसकी अनुमति अब सरकार ने दे दी है और साथ ही अब पॉलिएस्टर और मशीन से बने राष्ट्रीय ध्वज का भी उपयोग किया जा सकता है। आजादी के अमृत महोत्वस के तहत सरकार 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है, जिसके मद्देनजर यह कदम सामने आया है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा-

सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के सचिवों को लिखे एक पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन, फहराना और उपयोग भारतीय झंडा संहिता, 2002 और राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम, 1971 के तहत आता है। पत्र के मुताबिक, भारतीय झंडा संहिता, 2002 में 20 जुलाई, 2022 के एक आदेश के जरिये संशोधन किया गया है।

अब तक थी यह अनुमति 

इससे पहले तिरंगे को केवल सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराने की अनुमति थी। इसी तरह ध्वज संहिता के एक अन्य प्रावधान में बदलाव करते हुए कहा गया, राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काता और हाथ से बुना हुआ या मशीन से बना होगा। यह कपास/पॉलिएस्टर/ऊन/रेशमी खादी से बना होगा। इससे पहले मशीन से बने और पॉलिएस्टर से बने राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग की अनुमति नहीं थी।

क्यों मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव

एक प्रगतिशील स्वतंत्र भारत के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत मोहत्सव मनाया जा रहा है। 13 अगस्त से 15 अगस्त तक नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरु किया गया है।

 

ये भी पढ़ें: मंकीपॉक्स के टेंशन में विश्व, WHO ने जारी किया हाई अलर्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular