Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटो-टेकFlex Fuel Car: आ रही है देश की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार,...

Flex Fuel Car:

नई दिल्ली: देश में जनता पेट्रोल और डीजल के आसमान छूते दाम और प्रदूषण से परेशान है। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए परंपरागत ईंधन के विकल्प की तलाश कर रही है। इसी एवज में अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि कब देश की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार आ रही है।

इस दिन होगी लॉन्च

हाल में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ में इंडियन रोड कांग्रेस के 81वें एनुअल सेशन में हिस्सा लिया था। जिसमें उन्होंने बताया कि देश की पहली फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कार 11 अक्तूबर को लॉन्च हो रही है। उन्होंने बताया कि टोयोटा की फ्लेक्स इंजन वाली कैमरी उनके घर पर लॉन्च की जाएगी। ये कार 100 फीसदी बॉयो ईथेनॉल पर चलेगी।

2025 तक 20 फीसदी इथेनॉल की ब्लेंडिंग

वैसे तो सरकार काफी समय से इथेनॉल से चलने वाले वाहनों को लाने की तैयारी में है। नितिन गडकरी ने पिछले साल जून महीने में ही फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली कारों को अनिवार्य करने के संकेत दिए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने साल 2020 में ही फ्लेक्स फ्यूल को लेकर अपनी योजना का खुलासा किया था। 2030 तक 20 फीसदी इथेनॉल की ब्लेंडिंग रखा था जिसे बाद में बदलकर 2025 तक कर दिया गया था।

सीएम योगी से किया ये आग्रह

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि वो अगले पांच साल में यूपी से पेट्रोल और डीजल को समाप्त कर दें। इसकी जगह ईथेनॉल का उपयोग करें। इससे किसान भी खुशहाल होंगे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और कई मंत्री मौजूद थे।

पराली से तैयार होगा बिटुमिन 

गडकरी ने बताया कि उनका ट्रैक्टर बॉयो सीएनजी पर है। आज एक लाख लीटर इथेनॉल पराली से बनाया जाता है। इसके अलावा 150 टन बायो बिटुमिन भी तैयार किया जाता है। हमारे देश में 50 लाख टन बिटुमिन की जरूरत होती है और हम 30 लाख टन इंपोर्ट करते हैं। उत्तर प्रदेश के किसानों की पराली से अगर बिटुमिन तैयार होगा तो हमें बाहर से मंगवाने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: रिहायशी परियोजना के बेसमेंट के पास धंसी सड़क, बिल्डर से जुर्माना वसूलेगा प्राधिकरण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular