Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनलकर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने सीबीआई निदेशक का पदभार संभाला

India News(इंडिया न्यूज), New CBI Director: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद ने आज नए सीबीआई निदेशक के रूप में पदभार संभाला है। वह दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे। गुरुवार को निवर्तमान निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने सूद को दिल्ली स्थित मुख्यालय में एजेंसी का प्रभार सौंपा।

अधिकारियों ने कहा कि प्रवीण सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। वह कर्नाटक राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) थे। वह जायसवाल के बाद देश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।

इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक उच्चस्तरीय समिति की बैठक में प्रवीन सूद के नाम को मंजूरी दी गई थी।

प्रवीन सूद का शैक्षणिक से लेकर प्रशासनिक सफर

1964 में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में जन्मे, सूद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद 22 साल की उम्र में आईपीएस में शामिल हुए।

उनके पास इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-बेंगलुरु और मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस, सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी है।

अपनी 37 वर्षों की सेवा के दौरान, सूद ने बेल्लारी और रायचूर जिलों के पुलिस अधीक्षक सहित कर्नाटक पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया; अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात), बेंगलुरु शहर; पुलिस आयुक्त, मैसूर शहर और बेंगलुरु शहर; अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक; प्रमुख सचिव (गृह) जैसे बड़े प्रशासनिक पद को संभाल चुकें हैं।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने साइबर अपराध और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में जांच का भी निरीक्षण किया। न्यायपालिका के साथ-साथ कर्नाटक में सीसीटीएनएस (अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम) और आईसीजेएस (इंटरऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) को मजबूत करने के लिए काम किया था।

Also Read: जानें कौन हैं UPSC 2022 की टॉपर इशिता किशोर? कैसा था उनका DU से UPSC तक का सफर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular