Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातFree Hong Kong Tour: हांगकांग सरकार ने किया पर्यटकों को मुफ्त हवाई...

Free Hong Kong Tour:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने देश-दुनिया के पर्यटन को ठप कर दिया था, उन्हीं में से एक हांगकांग सरकार ने अब ठप पड़े पर्यटन को फिर से पटरी पर लाने के लिए पर्यटकों को मुफ्त हवाई टिकट देने का ऐलान किया है। एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेश ने यह टिकट दो साल पहले खरीदे थे। जिसे दुनिया भर के लोगों को मुफ्त देने की घोषणा की गई है। इसका उद्देश्य लोगों को हांगकांग एयरलाइंस की सेवाओं से जोड़ना और पर्यटन के लिए अपने दरवाजे फिर से खोलना है। इन मुफ्त टिकटों की कुल कीमत करीब 2,100 करोड़ रुपये है।

कोरोना में हुआ भारी नुकसान

जानकारी हो कि कोरोना महामारी से पहले हर साल करीब 5 करोड़ लोग हांगकांग घूमने जाते थे, लेकिन, कोरोना को देखते हुए हांगकांग सरकार ने दो वर्षों के दौरान कुछ सख्त नियमों को लागू किया, जिससे उसकी एयरलाइनों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। वैसे तो हांगकांग सरकार ने सितंबर में विजिटर्स के लिए होटल में क्वारंटाइन के नियम पर रोक दी हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिए अभी भी नियम मौजूद हैं।

सरकार क्यों दे रही फ्री टिकट?

हांगकांग सरकार की माने तो, मुफ्त में एयर टिकट देने से हांगकांग को एक शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में फिर से स्थापित करने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के वरिष्ठ विश्लेषक ने जानकारी दी कि हांगकांग की पहले कोविड स्थिति पूरी तरह से वापसी की बाजार क्षमता पर निर्भर करती है।

कैसे कर पाएंगे अप्लाई?

हालांकि आप इन मुफ्त टिकटों के लिए आवेदन कैसे कर पाएंगे, इसे लेकर फिलहाल कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है। हांगकांग अगले साल कॉम्प्लीमेंट्री टिकट बांटने की योजना बना रहा है। जानकारी के मुताबिक हांगकांग एयरपोर्ट के अधिकारी उन यात्रियों को टिकट प्रदान करेंगे जो इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों यात्रा कर रहे हैं। फिलहाल इसकी कोई टाइमलाइन नहीं है।

 ये भी पढ़ें: होम लोन लेने का यही है सही समय, एसबीआई दे रहा बंपर छूट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular