होम / दिल्ली में बन रहा G-20 पार्क, जानें इसकी खासियत

दिल्ली में बन रहा G-20 पार्क, जानें इसकी खासियत

• LAST UPDATED : April 30, 2023

भारत की अध्यक्षता में इस साल G20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है, इस सम्मेलन में कई देशों के मेहमान पहुचेंगे. इस सम्मेलन को बेहतर वनाने के लिए पिछले साल से ही तैयारियां चल रही है. अब तक की बात करें तो कई सफल आयोजन एनडीएमसी (NDMC) की ओर से किए जा चुके हैं. इनमें जी20 फूड फेस्टिवल, फ्लावर फेस्टिवल, विंटेज कार रेस आदि शामिल रहे हैं.

इसी कड़ी में एनडीएमसी अब जी20 को समर्पित एक पार्क का निर्माण कार्य शुरू कर चुकी है. यह स्थाई तौर पर राजधानी दिल्ली में जी20 की महत्ता और सदस्य देशों के बारे में लोगों को जानकारियां देगा. इस पार्क को दिल्ली के अन्य पार्कों से अलग हट कर बनाया जा रहा है. इसमें हरियाली और सुंदरता के साथ अलग-अलग प्रकार को सविधाएं होंगी. साथ ही लोगों को इस पार्क के माध्यम से सदस्य देशों और उनके राष्ट्रीय पशु-पक्षियों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Mann Ki Bat: मन की बात पर कांग्रेस का प्रहार, कहा ‘आज फेंकू मास्टर स्पेशल है…’

आपको बता दें कि पार्क में अनेक तरह की मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा. इसमें प्रत्येक मूर्ति को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के यार्ड और अन्य एजेंसियों से स्रोत किए गए रद्दी और अन्य कचरे सामग्री से बनाया जा रहा है. ललित कला अकादमी को कला परियोजनाओं को बढ़ावा देने और बनाने के लिए जिम्मेदार दी गई है. हर मूर्ति में उपयोग किए जाने वाले धातु कला के टुकड़ों की आयाम 5-7 फीट और 4-5 फीट है. अधिकारियों की ओर से बताया गया कि इस पार्क को उस रूप में बनाया जा रहा है, जिसे आने वाली पीढ़िया याद रखेगी

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox