Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiG-20 Summit In India: G20 की बैठक में मिलेगा इन राष्ट्रीय धरोहरों को...

G-20 Summit In India: 

नई दिल्ली: आगामी 1 दिसंबर 2022 को भारत इंडोनेशिया से G20 का अध्यक्ष पद ग्रहण करेगा। जिसके बाद 2023 में पहली बार भारत जी20 देशों की शिखर बैठक (G20 Summit) का आयोजन करेगा। इसके तहत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक G20 की अध्यक्षता भारत के अंतर्गत होगी। इस बैठक के दैरान देशभर में 200 से अधिक G20 बैठकों की मेजबानी हो सकती है।

करीब 55 स्थानों पर G-20 बैठकों की योजना

भारत ने अपनी वार्षिक अध्यक्षता के दौरान समृद्ध इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता वाले खजुराहो जैसे शहरों सहित महानगरों और छोटे शहरों में भी लगभग 55 स्थानों पर जी-20 बैठकों के आयोजन की योजना बनाई है। पर्यटन मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की माने तो बैठकों के वास्ते अन्य स्थानों के अलावा ऐतिहासिक स्थलों को चुनने का विचार “धरोहर स्थलों के महत्व को रेखांकित” करने के लिए है।

टियर-2 और टियर-3 शहर भी होंगे शामिल

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, ‘ये बैठकें विभिन्न राज्यों में देश के 55 स्थानों पर आयोजित करने की योजना है। हम अन्य स्थानों के अलावा महानगरों, राज्यों की राजधानियों, महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को महत्व देंगे।’ अधिकारी ने कहा कि इन 55 स्थानों में टियर-2 और टियर-3 शहर भी शामिल होंगे, जहां सुरम्य परिदृश्य है और जो सांस्कृतिक धरोहर के लिहाज से समृद्ध हैं। उन्होंने कहा, ‘इसलिए, हम कच्छ के रण में एक बैठक कर रहे हैं, एक सिलीगुड़ी में, हम्पी और खजुराहो में भी बैठकें होंगी।’

“प्रमुख पर्यटन स्थल” के रूप में स्थापित करने की योजना

क्या जी-20 की कोई बैठक धरोहर स्थलों के पास आयोजित की जाएगी? इस सवाल के जवाब में अधिकारी ने कहा, ‘बैठकें सम्मेलन हॉल या इसी तरह के किसी प्रतिष्ठान में आयोजित की जाएंगी, लेकिन, उन्हें (प्रतिभागियों) कार्यक्रमों के लिए वहां ले जाया जा सकता है. इसलिए, हो सकता है कि इन धरोहर स्थलों के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए कार्यक्रम या दौरे हों।’ बता दें कि केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने हाल में कहा था कि भारत जी-20 की अध्यक्षता के दौरान खुद को “प्रमुख पर्यटन स्थल” के रूप में स्थापित करने की योजना बना रहा है।

ये भी पढ़ें: भारत में फॉर्च्यूनर से तगड़ा मुकाबला करने आ रही ये दमदार SUV, जानें लॉन्चिंग डेट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular