Tuesday, July 9, 2024
HomeनेशनलGhaziabad News: लगातार बढ़ रही आग लगने की घटनाएं, प्रशासन ने 619...

Ghaziabad News:

गाजियाबाद अग्निशमन विभाग ने शहर में आग लगने की समस्या को देखते हुए अपनी कमर कस ली है। आए दिन आग लगने के हादसों को देखते हुए विभाग ने जनवरी से 15 अगस्त 2022 तक अग्निशमन विभाग ने संवेदनशील श्रेणी की 1787 इमारतों का निरीक्षण किया था। जिनमें से सिर्फ 704 इमारतों में ही आग बुझाने के इंतजाम मिले, बाकि 1083 में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं मिले। विभाग ने इनमें से सबसे खराब इंतजामों वाले 619 प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी किया है।

अस्पताल और होटलों की हालत बदत्तर     

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने इस अवधि में 918 उद्योगों का निरीक्षण कर इनमें 285 उद्योगों को नोटिस जारी किया गया। वहीं कुल 206 अस्पतालों का निरीक्षण कर 152 को नोटिस दिया गया है। वहीं 118 होटलों में से सिर्फ 38 में ही आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम मिले। विभाग ने बाकी 80 होटलों को नोटिस भेजा है। इनके अलावा 462 आवासीय भवनों में से 190 इमारतों में भी अग्निकांड से निबटने के लिए इंतजाम ठीक नहीं मिले।

आग लगने के हादसे बढ़े

जानकारी के मुताबिक शहरों में आग लगने के हादसे लगातार बढ़े हैं। गाजियाबाद में हाल में साबुन और केमिकल फैक्ट्री में लगने से अफरातफरी का माहौल था। करीब 3 जिलों से मंगाई गई दमकल की 35 गाड़ियों ने 6 घंटे में आग पर काबू पाया। हालांकि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई थी, लेकिन भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: जल्द होगा Aqua लाइन का निर्माण, ब्लू और मजेंटा लाइन से जुड़ेगा कॉरिडोर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular