Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiGST Rate List: सोमवार से इन प्रोडक्ट्स और सेवाओं पर लगेगा ज्यादा...

GST Rate List: सरकार द्वारा कई वस्तुओं की GST दरों में बदलाव किया गया है। कल सोमवार से आपको कुछ घरेलू वस्तुएं, होटल्स और बैंक सर्विसेज समेत कई चीजों के लिए आपको पहले से अधिक खर्च करना होगा। चंडीगढ़ में हुई जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक में दरों को लेकर फैसला लिया गया था।

निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में लिया फैसला 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल ने पिछले दिनों अपनी बैठक में डिब्बा या पैकेटबंद और लेबल युक्त उत्पाद पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला किया था। कर दर में बदलाव 18 जुलाई से प्रभाव में आएंगे। इसी प्रकार, टेट्रा पैक और बैंक की तरफ से चेक जारी करने पर 18 प्रतिशत और एटलस समेत नक्शे तथा चार्ट पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। वहीं खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।

अब देना होगा ज्यादा टैक्स

यह फैसला लागू होने के बाद सोमवार से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं। जिन पर पांच प्रतिशत माल एवं सेवा कर देना होगा। इस तरह अस्पताल के कमरों पर भी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा होटल कमरों पर 12 प्रतिशत की दर से कर लगाने की बात कही गयी है। अभी तक इस पर कोई कर नहीं लगता है।

 

ये भी पढ़ें: सावन के पहले सोमवार में बन रहे हैं कई योग, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular