होम / हरिद्वार पहुंचे गृहमंत्री शाह, योगगुरु बाबा रामदेव के साथ पतंजलि विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन

हरिद्वार पहुंचे गृहमंत्री शाह, योगगुरु बाबा रामदेव के साथ पतंजलि विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : March 30, 2023

Home Minister Shah inaugurated Patanjali University: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु रामदेव भी मौजूद रहे। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने पतंजलि विश्वविद्यालय में हवन समारोह में भाग लिया।

100 से अधिक स्त्री-पुरुष संन्यास दीक्षा में हो रहे दीक्षित

बता दें कि, इससे पहले बाबा रामदेव ने 22 से 30 मार्च, 2023 तक संन्यास महोत्सव आयोजित करने की सूचना दी है। इस महोत्सव में 100 से अधिक स्त्री-पुरुष संन्यास दीक्षा में दीक्षित हो रहे हैं। साथ ही, बाबा रामदेव ने यह भी कहा है कि जो भी संन्यासी बनने आएगा, पतंजलि योगपीठ उनकी शिक्षा-दीक्षा का पूरा इंतज़ाम तो करेगी ही, उनके पूरे जीवन का जिम्मा भी उठाएगी। ऐसे लोगों को पतंजलि विश्वविद्यालय से योग में BA, MA, BAMS और BNYS आदि के साथ-साथ दर्शनशास्त्र, वेदशास्त्र, व्याकरण और संस्कृत साहित्य में BA, MA भी कराया जाएगा।

Also Read: Ramdev Apologized: महिलाएं बिना कपड़ो के भी अच्छी लगती है….अपने बयान पर रामदेव को मागंनी पड़ी माफी

पूरे विश्व को आध्यात्मिकता से भरना चाहता हूं: बाबा रामदेव 

उल्लेखीय है कि, योगगुरु बाबा रामदेव ने इससे पहले कई बार अपने संबोधन के दौरान जिक्र किया है कि, वह देश में दोबारा से उस दीक्षा की शुरुआत करना चाहते हैं जिसका सपना हमारे ऋषिमुनियों ने देखा था। साथ ही उन्होंने कहा कि, स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था अगर मुझे मेरे जैसे 100 संन्यासी मिल जाएं, तो मैं पूरे विश्व में सेवा के नए कीर्तिमान खड़ा कर सकता हूं और पूरे विश्व को आध्यात्मिकता से भर सकता हूं। संन्यासी बनाने का यह संकल्प स्वामी विवेकानंद की उसी इच्छा को पूरा करने की दिशा में उठाया गया एक क़दम है। यह पतंजलि योगपीठ के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक अद्भुत गौरवमयी पल है।

Also Read: Baba Ramdev: विवादित बयान देकर मुश्किलों में आए बाबा रामदेव, एलोपैथी और वैक्सीनेशन को बताया गलत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox