Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनलगृह मंत्रालय का फैसला, जवानों के खाने में शामिल होगा 'बाजरा'

गृह मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया कि “केन्द्रीय पुलिस कल्याण भंडार, परिसरों की किराना दुकानों और राशन की दुकानों में समर्पित काउंटर और कॉर्नर स्थापित करके बाजरा भी उपलब्ध कराया जाएगा.

INDIA NEWS: गृह मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया है. अपने फैसला में गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र बलों (capf) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (ndrf) के कर्मियों के खाने में बाजरा शामिल किया जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से यह फैसला जवानों से विस्तृत चर्चा के बाद लिया गया है. आपको  बता दें कि अब जवानों के खाने में 30 प्रतिशत बाजरा शामिल किया जाएगा.

गौरतलब है कि गृहमंत्रालय की ओर से पहले ही जवानों को बाजरा आधारित मेन्यू शुरु करने को कहा गया था. गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “सभी बलों ने जबरदस्त प्रतिक्रिया दिखाई है और नियमित रूप से भोजन में बाजरा शामिल करने के लिए काफी उत्सुक हैं. सीएपीएफ और एनडीआरएफ के अलग-अलग कामों और कार्यक्रमों में बाजरा व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा.” समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष-2023 में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसे महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

गृह मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया कि “केन्द्रीय पुलिस कल्याण भंडार, परिसरों की किराना दुकानों और राशन की दुकानों में समर्पित काउंटर और कॉर्नर स्थापित करके बाजरा भी उपलब्ध कराया जाएगा.” आपको बता दें कि बाजरा काफी पौष्टिक भोजन है. इससे अनेक तरह के रोग दूर होते है. साथ ही इसके उपयोग से शरीर मजबूत होती है. बाजरा से अलग अलग सामग्री बनाने के लिए रसोइयों को ट्रेनिंग देने का काम भी किया जाएगा. बताते चलें कि युक्त राष्ट्र ने बाजरा के महत्व को पहचानते हुए भारत सरकार के कहने पर 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है.

यह भी पढें- संजय सिंह के बयान पर ईडी का जवाब, नोटिस वापस लें और बयानबाजी करने से बचें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular