Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़IMF ने की भारत की सराहना, भारतीय इकोनॉमी को लेकर कही ये...

IMF ने की भारत की सराहना, भारतीय इकोनॉमी को लेकर कही ये बात

India News(इंडिया न्यूज़),IMF: आईएमएफ ने भारत के मजबूत विकास, नौकरी में उछाल और वित्तीय लचीलेपन की सराहना की है। बता दें, मंगलवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की आकलन रिपोर्ट के मुताबिक, व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता द्वारा समर्थित भारत की आर्थिक विकास दर मजबूत रहने की उम्मीद जताई है।

रिपोर्ट में IMF ने कहा

आगे रिपोर्ट में IMF ने कहा है कि, देश का मूलभूत डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा और एक मजबूत सरकारी बुनियादी ढांचा कार्यक्रम विकास को बनाए रखना होगा। यदि व्यापक सुधार लागू किए जाते हैं, तो श्रम और मानव पूंजी के अधिक योगदान के साथ, भारत में और भी अधिक विकास की संभावना है।”

भारत की आर्थिक विकास दर मजबूत रहने की जताई उम्मीद

मालूम हो, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लचीली सेवाओं के निर्यात और कुछ हद तक कम तेल आयात लागत के फलस्वरूप देश का चालू खाता घाटा वित्त वर्ष 2023/24 में GDP का 1.8 प्रतिशत तक सुधरने की उम्मीद है।बता दें, यह वित्तीय वर्ष 2023/24 और वित्तीय वर्ष 2024/25 में 6.3 प्रतिशत की वास्तविक GDP वृद्धि दर का अनुमान लगाता है और कहता है कि “मुख्य मुद्रास्फीति धीरे-धीरे लक्ष्य तक कम होने की उम्मीद है, हालांकि खाद्य कीमतों के झटके की वजह से यह अस्थिर बनी हुई है”।

ALSO READ : केजरीवाल ED के सामने पेश होंगे या नहीं? राघव ने बताया

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular