होम / कर्नाटक चुनाव के मद्देनजर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक

कर्नाटक चुनाव के मद्देनजर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक

• LAST UPDATED : April 9, 2023

Karnataka elections: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान हो चुका है। चुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। कांग्रेस पार्टी अबतक 200 से अधिक उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। वहीं बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों के एक भी नाम अबतक सामने नहीं आए हैं। इसी के मद्देनजर दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुलाई गई है।

जिसमें कर्नाटक के सीएम, कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित तमाम बीजेपी के शीर्ष नेता शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद आगामी सप्ताह बीजेपी उम्मीदवरों की पहली सूची जारी कर सकती है। 

एक ही चरण में चुनाव

गौरतलब है कि, बीते महीने भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने कर्नाटक विधानसभा के 224 सीटों पर चुनाव के लिए की तारीख का एलान किया। जिसमें बताया गया है कि कर्नाटक में एक चरण में विधानसभा चुनाव होगा। 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में 5.21 करोड़ मतदाता हैं। जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 2.6 करोड़ है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 2.5 करोड़ है।

 कर्नाटक किसका?

उल्लेखनीय है कि, कर्नाटक विधानसभा चुनाव को 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है। बीजेपी के सामने अपने एकलौते कर्नाटक की सत्ता को बचाए रखने की चुनौती है तो कांग्रेस के लिए वापसी का चैलेंज है। बसवराज बोम्मई के सहारे बीजेपी अपनी सत्ता को बरकरार रखने की जद्दोजहद कर रही है, जबकि कांग्रेस डीके शिवकुमार-सिद्धरमैया की जोड़ी को आगे कर सत्ता में वापसी की पुरजोर कोशिश में लगी है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox