Friday, July 5, 2024
HomeDelhiIndependence Day: वायुसेना की महिला अधिकारी तिरंगा फहराने में पीएम का सहयोग...

Independence Day: देश की आजादी के 75 साल पुरे होने पर देश जश्न मनाने के लिए तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर कल दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे। लाल किले पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री की अगवानी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार करेंगे। देश के आजाद होने के बाद पहली बार इस स्वतंत्रता दिवस पर ऐसा होगा कि 21 तोपों की सलामी में कोई स्वदेशी आर्टेलरी गन भी शामिल होगी।

स्क्वाड्रन लीडर करेंगी प्रधानमंत्री मोदी की मदद

स्क्वाड्रन लीडर सुनीता यादव राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहायता करेंगी। इस दौरान 8711 फील्ड बैटरी के बहादुर बंदूकधारियों द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। सेरेमोनियल दल की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल विकास कुमार के पास होगी। लाल किले पर 21 तोपों की सलामी में इस साल ब्रिटिश पाउंडर गन के साथ स्वदेशी अटैग तोप भी शामिल होगी। एडवांस टोअड आर्टेलरी गन सिस्टम को डीआरडीओ ने टाटा और भारत-फोर्ज कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है।

हेलीकॉप्टरों से होगी फूलों की वर्षा

प्रधानमंत्री के द्वारा जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, अमृत फॉर्मेशन में कार्यक्रम स्थल पर दो एमआई-17 1V हेलीकॉप्टरों द्वारा फूलों की वर्षा की जाएगी। विंग कमांडर आनंद विनायक अगाशे के नेतृत्व में दूसरे हेलीकॉप्टर में विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा के साथ 129 हेलीकॉप्टर यूनिट, नुब्रा वारियर्स का गठन किया गया है। लाइन में दो एमआई-17 के बाद 111 हेलीकॉप्टर यूनिट, ‘द स्नो टाइगर्स’ से दो ध्रुव हेलीकॉप्टर होंगे। इनमें विंग कमांडर अभिजीत कुमार के नेतृत्व में दूसरे हेलीकॉप्टर में विंग कमांडर केएस विशाल होंगे। इस साल लाल किले की भव्य दीवारों पर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें भी सजाई गई हैं।

 

ये भी पढ़े: अखरोट के साथ उसके छिलको में भी है कई गुण, जानिए कैसे करे प्रयोग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular