Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiNSD Celebrates Azadi Ka Amrit Mahotsav: आजादी के रंग में रंगा होगा...

NSD Celebrates Azadi Ka Amrit Mahotsav:

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर पूरा देश किसी न किसी रूप में जश्न मना रहा है। ऐसा ही जश्न देश की राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलेगा। जहां राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) का 22वां भारत रंग महोत्सव में पूरी तरह रंग में रंगा होगा। एनएसडी ने अपने सालाना महोत्सव भारंगम को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का फैसला किया है। आज शाम साढ़े छह बजे मंडी हाउस के कमानी सभागार में हिंदी नाटक ‘अरण्य अधिपति टंट्या मामा’ से इस महोत्सव का आगाज होगा।

16 से 20 जुलाई तक होगा नाटकों का मंचन

इस नाटक को बंसी कौल और डॉ. फरीद बज्मी ने लिखा है। जहां बंसी कौल ही इस नाटक को रंगमंच पर निर्देशन करेंगे। भोपाल के रंग विधूशक समूह के कलाकारों द्वारा यह नाटक पेश किया जाएगा वही साथ में दिल्ली में भारंगम का भी आगाज होगा। 16 से 20 जुलाई तक शाम साढ़े छह बजे से चार हिंदी नाटक और एक मराठी नाटक का मंचन किया जाएगा। यह नाटक 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी समाज के जननायक टंट्या मामा के जीवन पर आधारित है, जिन्हें लोग रॉबिन हुड के नाम से जानते हैं।

इन जगह जाएगी रंगकर्मियों की टोली

एनएसडी के बाद रंगकर्मियों की टोली भुवनेश्वर के आईआईटी कैंपस ऑडिटोरियम, वाराणसी के मुरारी लाल मेहता स्मारक प्रेक्षागृह, अमृतसर के एस धरम सिंह इंजीनियरिंग सभागार, बेंगलुरू के अरासु भवन और मुंबई के पीएल देशपांडे महाराष्ट्र कला अकादमी के रवीन्द्र नाट्य मंदिर में परफॉर्म करेगी।

हिंदी नाटक ‘बंटवारा’ से होगा समापन

14 अगस्त को दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम परिसर में असगर वजाहत के हिंदी नाटक ‘बंटवारा’ से इस रंग महोत्सव का समापन होगा।

ये भी पढ़ें: पुलिस ने ठेकेदार और साइट सुपरवाइजर को किया गिरफ्तार, मालिक फरार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular