Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनल200 Crore Covid Vaccine: भारत ने कोरोना के खिलाफ 200 करोड़ कोविड...

200 Crore Covid Vaccine:

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया दुनिया के बड़े COVID-19 टीकाकरण ने आज 200 करोड़ खुराक का लक्ष्य हासिल कर इतिहास रचा है। टीकाकरण का यह लक्ष्य 18 महीने में हासिल किया गया है। आपको बता दे कोविड टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से की गई थी।

पीएम मोदी ने की थी शुरुआत

भारत में कोविड टीकाकरण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। भारत देश जहां दुनिया की लगभग 17.5 फीसदी जनता रहती हो, ऐसे में टीके को आम जनता तक पहुंचाना आसान नहीं था। यह एक लंबा सफर रहा जो धीरे-धीरे 200 करोड़ के लक्ष्य तक पहुंच गया।

पीएम मोदी ने वैक्सीन लेकर दिलाया था विश्‍वास

कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रहे भय को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में 1 मार्च 2021 को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा था की ‘कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेज़ी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है। जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं। साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं।’ वही 8 अप्रैल 2021 को उन्होंने अपनी दूसरी डोज़ ली थी।

क्या कहते है अब तक के आंकड़े

भारत को 10 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा छूने में 85 दिन लगे थे और पिछले साल 21 अक्टूबर तक आते-आते भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन खुराक का टारगिट पूरा किया था। एक अभूतपूर्व प्रयास के माध्यम से देश में अब तक 199 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। महामारी की शुरुआत के बाद से भारत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अथक समर्थन, स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन वर्कर्स ने मिलकर इस टारगिट को पूरा किया है।

ये भी पढ़ें: नीट एमडीएस का रिजल्ट हुआ ऑउट, वेबसाइट पर चेक करें स्कोर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular