Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलIndia Weather Update: पहाड़ से मैदान तक बारिश का प्रकोप जारी, जानें देश...

India Weather Update:

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में अभी-भी बारिश थमने का नाम ले रही है। लोगों का जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। कई हिस्सो में बाढ़ आने के हालात लगातार बने हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग कि मानें तो सितंबर के महीने में भी देश के ज्यादातार राज्यों में मध्यम दर्जे या इससे अधिक बारिश हो सकती है।

3 सितंबर को कई राज्यों में बारिश होने के आसार

आईएमडी (IMD) ने कहा है कि केवल पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पूर्व एवं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ राज्यों में ही सामान्य से कम बारिश के आसार हैं। इसके अलावा, 3 सितंबर यानी शनिवार के लिए भी मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है।

जानें कहां-कहां हो सकती है बारिश-

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी बिहार, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में समान्य दर्जे की बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। अगर पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल की बात करें तो यहां आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के बाकी हिस्सों, उत्तराखंड, शेष मध्य प्रदेश, कर्नाटक, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी आज हल्की बारिश होने के आसार हैं।

दिल्ली में आज का मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में आज दिन भर बादल आसमान में छाए रहेंगे। बारिश होने की संभावना नहीं है। आज भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। बता दें 4 सितंबर को मौसम अपना मिजाज बदल सकता है। कल बारिश होने की संभावना है।

यूपी और बिहार में आज का मौसम

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आज बारिश होने के बेहद कम आसार हैं। आज पूरे दिन गर्मी और उमस भी लोगों को परेशान करेगी। इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में आज तेज बारिश होने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश और गुजरात में आज का मौसम

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज आते-जाते रहेंगे। बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है। इसके अलावा गुजरात में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे।

पहाड़ से मैदान तक के हालात

पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमानी आफत से लोग अभी-भी परेशान हैं। धर्मशाला में बादल फट गया है जिस कारण तबाही मची हुई है। कच्छ के रेगिस्तान में पाकिस्तान के बाढ़ का पानी घुस गया है। यूपी के वाराणसी में गंगा और वरुणा नदी का जलस्तर कम तो हो रहा है, लेकिन लोगों को अब भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां आवाजाही के लिए लोग अबतक भी सड़कों पर नाव का सहारा ले रहे हैं। पहाड़ों पर बारिश होने से मैदानी इलाकों की नदियां भी उफान पर बनी हुई हैं और बिहार के बहुत से इलाकों में इन नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

नासिक में गोदावरी नदी का पानी बना आफत

महाराष्ट्र के नासिक में गोदावरी नदी के पानी ने कोहराम मचा रखा है। गोदवारी नदी किनारे बने हुए घाट पानी से भर गए हैं। यहां भगवान की ऊंची-ऊंची प्रतिमाएं भी आधी डूब गई हैं और भक्तों से भरा रहने वाला मंदिर परिसों पानी से भरा हुआ है। पिछले तीन दिन से हो रही बारिश और डैम से छोड़े हुए पानी के कारण यहां बाढ़ जैसे हालात बन हुए हैं।

ये भी पढ़ें: बड़ा हादसा! ट्रक ने डबल डेकर बस में मारी जोरदार टक्कर, हादसे में 4 की मौत, 24 घायल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular