होम / भारतीय मूल की हरिनी लोगन बनी ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ चैंपियन

भारतीय मूल की हरिनी लोगन बनी ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ चैंपियन

• LAST UPDATED : June 4, 2022

इंडिया न्यूज़, Scripps National Spelling Bee : टेक्सास की आठवीं कक्षा की भारतीय अमेरिकी हरिनी लोगन ने 2022 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी में स्पेल ऑफ में खिताब जीता। हरिनी लोगन को एक बार स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी से बाहर कर दिया गया था और फिर उसके बाद उनको वापिस लाया गए। इसके अलावा, 15 शब्दों की सही वर्तनी, कोलोराडो के स्पेलर 76 विक्रम राजू ने दूसरा स्थान हासिल किया। उनके पास 2023 में स्क्रिप्स कप में एक और मौका बचा है। “स्पेल-ऑफ़ में 22 शब्दों की सही वर्तनी करके, 2022 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी चैंपियन हरिनी लोगान है।

इतने का दिया गया इनाम

लोगन ने अपनी यात्रा की तुलना बॉलिंग से की, लोगन ने मरियम-वेबस्टर और एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका से पुरस्कारों के शीर्ष पर 50,000 अमरीकी डालर नकद पुरस्कार और स्क्रिप्स कप ट्रॉफी से सम्मानित किया। लोगान के कोचों में से एक ग्रेस वाल्टर्स ने कहा वह अविश्वसनीय है। वह शानदार है। उन्होंने कहा “मैंने उनको यात्रा में कई चुनौतियों का सामना करते देखा है और वह उनमें से हर एक का सामना करती हैं और एक शानदार मुस्कान के साथ आगे बढ़ती हैं।

विक्रम राजू को इतने शब्दों से दी मात

विक्रम राजू को हरिनी लोगन ने कड़े मुकाबले में हारते हारते अंत में मात दे दी और जिसमें एक शब्द में खिताब दिलवाने में कामयाबी हासिल की। वहीं आपको बतादें हरिनी लोगन ने 26 शब्दों में से 21 शब्दों का सही उच्चारण किया , जबकि विक्रम राजू ने 19 में से 15 शब्दों का सही उच्चारण किया।

राजू और लोगन में से प्रत्येक के पास वर्तनी में जितने शब्द हो सकते थे, उतने शब्दों को लिखने के लिए 90-सेकंड का समय था। उन दोनों को मंत्रमुग्ध करने के लिए एक ही शब्द प्राप्त हुए। लोगान के लिए यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी क्योंकि उन्होंने अपने चौथे बी में फाइनलिस्ट के रूप में एक “वर्तनी” करियर का अंत किया। विशेष रूप से, 234 स्पेलर फाइनल के लिए मैरीलैंड गए।

हरिनी लोगन बुक लिखने की तैयारी

वहीं आपको बतादें लोगन सैन एंटोनियो के मोंटेसरी स्कूल में आठवीं कक्षा की छात्र है। वह रचनात्मक लेखन करना पसंद करती हैं और हाई स्कूल में एक बुक लिखने की तैयारी कर रही हैं । शब्दों को सीखने के साथ- साथ ही वह पियानो, रिकॉर्डर और गिटार बजाना पसंद करती हैं।

यह भी पढ़े : IFFA Awards 2022 का इंतजार हुआ खत्म, बड़े सितारे लगाएंगे मनोरंजन और ग्लैमर का तड़का

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox