Monday, July 8, 2024
HomeनेशनलIndian Railways: वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेल मंत्री ने की बड़ी...

Indian Railways:

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नए ट्रेन चलाने की घोषणा की है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि कि छतरपुर और खजुराहो में रैंक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं।

अगस्त तक पूरा होगा विद्युतीकरण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान ये बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस रूट पर विद्युतीकरण का काम अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा, यानी इसके बाद वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी। रेल मंत्री ने यहां पर वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की भी बात भी कही।

वंदे भारत से जुड़ेंगे 75 शहर

जानकारी हो कि केंद्र सरकार पहले ही वंदे भारत ट्रेन को 75 शहरों से जोड़ने की योजना बना चुकी है। वहीं इंटीग्रल और चेन्नई में बनाए जा रहे 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच भी जल्दी बनकर तैयार हो जाएंगे। एक एडवांस कोच होंगे जिनमें यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इन सुविधाओं से लेस हैं कोच

फुल एसी चेयर कार वाली वंदे भारत ट्रेन की विशेषताएं खास हैं। इन ट्रेनों में यूरोपीय शैली की सीटें, एक्सक्यूटिव क्लास में घूमने वाली सीटें, विसरित एलईडी लाइट, रीडिंग लाइट, स्वचालित निकास-प्रवेश द्वार, मिनी पेंट्री और कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं।

ये भी पढ़ें: पिछली सरकारों पर सीएम केजरीवाल का वार, ट्वीट कर केंद्र सरकार पर भी साधा निशाना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular