Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलIndian Railways: 'Vande Bharat Express' वजन में हो गई अब और भी...

Indian Railways:

भारतीय रेलवे की एक्सप्रेस ट्रेन यानी वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी एक खबर सामने आई हैं। जी हां भारतीय रेल की वंदे भारत एक्सप्रेस को पहले के मुकाबले हल्का कर दिया गया है। इस ट्रेन की नई गाड़ियां अब सफर पूरा करने में पहले से भी कम समय लेंगी और तेज से पटरी पर दोड़ेगी। शुक्रवार यानी 9 सितंबर को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस के दौरान बताया कि भारतीय रेलवे का यह टारगेट है कि वह वंदे भारत ट्रेन का अक्तूबर से नियमित उत्पादन शुरू हो ताकि महीने दो से तीन ट्रेन तैयार की जा सके। वहीं आने वाले महीनों में इन्हें बढ़ाकार पांच से आठ किया जाएगा।

नई ट्रेन की ये होगी रफ्तार

केंद्रीय रेल मंत्री के अनुसार, नई ट्रेन में कई उन्नत प्रणालियां हैं। तीसरी वंदे भारत ट्रेन ने अपने परीक्षण पूरे कर लिए हैं और यह संचालन के लिए बिलकुल तैयार है। नई ट्रेन मात्र 52 सेकंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि पुरानी ट्रेन को यह रफ्तार हासिल करने में 54.6 सेकंड का समय लगता था। नई ट्रेन के वजन में भी 38 टन की कमी की गई है जिससे यह और तेज चल सकती है।

2023 तक 75 ट्रेनों का होगा उत्पादन

रेल मंत्री बोली, “ज्यादातर ट्रेनों का उत्पादन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा।” इसके साथ ही रेलवे ने अगस्त 2023 तक ऐसी 75 ट्रेनों का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

ये भी पढ़े: दिल्ली के मंगोल पूरी में बीती रात चाकूबाजी से की एक युवक की हत्या, कत्ल का वीडियो आया सामने

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular