होम / Instagram Fine: इंस्टाग्राम पर लगा 32 अरब का जुर्माना, बच्चों के डेटा से की थी छेड़कानी 

Instagram Fine: इंस्टाग्राम पर लगा 32 अरब का जुर्माना, बच्चों के डेटा से की थी छेड़कानी 

• LAST UPDATED : September 6, 2022

Instagram Fine:

क्या आपका शेयर किया हुआ डाटा इंस्टाग्राम पर सुरक्षित है या नहीं? लेकिन क्या आप जानते है कि इस वक्त इंस्टाग्राम पर आपका डाटा सुरक्षित नहीं है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर बच्चों के डेटा की सुरक्षा में गड़बड़ी पाए जाने के बाद आयरलैंड के डेटा निजता नियामक ने इस पर 32.7 अरब रुपये (405 मिलियन यूरो) का जुर्माना लगाया है।

बच्चों के डेटा से की छेड़कानी

दरअसल इंस्टाग्राम ने बच्चों के डेटा की सुरक्षा में गड़बड़ी की थी जिसके बाद इंस्टाग्राम को यूरोपीय यूनियन के डेटा पॉलिसी (European Union Data Policy) के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसपर यह भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना लगाए जाने के बाद इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी यानी मेटा ने कहना है कि मामले की पूरा जांच के दौरान उसने पूरा सहयोग किया है। हालांकि, मेटा ने कहा है कि वह इतने भारी जुर्माने से असहमत है और वह इसके खिलाफ अपील करेगी।

यूजर्स की न्यूनतम आयु 13 वर्ष होना जरूरी

आयरिश वॉचडॉग ने इस मामले की जांच कर पता लगाया कि इंस्टाग्राम ने 13 से 17 साल के बच्चों का पर्सनल डेटा पब्लिकली लीक किया था। जिसमें उनके फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल थे। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए न्यूनतम आयु 13 वर्ष है।

ये भी पढ़े: बेटी मालती संग खेलती नजर आई प्रियंका, कैप्शन में लिखा “मेरा पूरा दिल”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox