होम / International News: कोरोना के बाद अब ‘मारबर्ग’ वायरस ने दी दस्तक, इबोला से भी खतरनाक है संक्रमण

International News: कोरोना के बाद अब ‘मारबर्ग’ वायरस ने दी दस्तक, इबोला से भी खतरनाक है संक्रमण

• LAST UPDATED : July 9, 2022

International News:

देश में कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। पिछले 24 घंटे में 18 हजार से ज्यादा केस आने और 43 मरीजों की मौत के बाद सरकार से लेकर आम आदमी की नींद उड़नी शुरू हो गई है। वहीं डराने वाली खबर ये है कि कोरोना के बाद अब पश्चिमी अफ्रीका में नए वायरस ने दस्तक दे दी है। ‘मारबर्ग’ (Marburg) नाम का यह वायरस बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। वहीं WHO ने भी इस नए वायरस को लेकर चेतावनी जारी कर दी है।

इबोला से भी तेज है संक्रमण

जानकारी के मुताबिक यह वायस एक संक्रामक वायरस है जिसकी फैलने की शक्ति इबोला से भी तेज है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने वायरस को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि घाना में दो लोगों के नमूने लिए गए थे जिनमें मारबर्ग वायरस पाया गया और इसी वजह से उनकी मौत हुई।

पॉजिटिव पाया गया वायरस

इसके साथ ही WHO का कहना है कि सैंपल में मिला वायरस पॉजिटिव पाया गया है, और ऐसे में इसके संभावित खतरे को देखते हुए इस वायरस से लड़ने की तैयारी अभी से तेज होनी चाहिए।

ये हैं लक्षण

चमगादड़ से फैलने वाले इस वायरस के लक्षण की बात करें तो जिन दो लोगों में ये वायरस पाया गया है उन लोगों में बुखार, सिरदर्द, दस्त, जी मिचलाना और उल्टी सहित कई लक्षण पाए गए। वहीं डराने वाली बात ये है कि इस वायरस की अभी तक कोई वैकसीन भी उपलब्ध नहीं है।

ये भी पढ़ें: भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,840 नए मामले सामने आए, 43 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox