Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलIPCC ने जारी किया अलर्ट, महाराष्ट्र पर मडरा रहा खतरा,क्या जल में...

इसको लेकर आईपीसीसी ने एक रिपोर्ट भी तैयार की है. अगर समुद्री जलस्तर में इजाफा होता है तो समुद्री तट से लगे 720 किलोमीटर इलाकों के डुबने की संभावना है.

Delhi Desk; मुंबई मौसम के मार से परेशान चल रहा है, बीते माह फरवरी में महाराष्ट्र में जहां काफी ज्यादा गर्मी पड़ी तो वही मार्च में मुंबई बारिश के कारण परेशान रहा. अब मौसम विभाग ने राज्य को हिटवेव और बाढ की समस्या से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है.

आपको बता दें कि मौसम में आए इस बदलाव का असर समुद्री जलस्तर पर भी पडे़ेगा. एक्सपर्ट का कहना है आने वाले समय में मौसम में हो रहे परिवर्तन की वजह से समुद्री जलस्तर में इजाफा होगा. इसको लेकर आईपीसीसी ने एक रिपोर्ट भी तैयार की है. अगर समुद्री जलस्तर में इजाफा होता है तो समुद्री तट से लगे 720 किलोमीटर इलाकों के डुबने की संभावना है.

जेल में बंद पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन का 10 महिने में घटा 26 KG वजन, खाने में शामिल है सिर्फ ये सामग्री

महाराष्ट्र को लेकर यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र से जुड़े एक अंतर सरकारी पैनल IPCC ने तैयार की है. अब इस रिपोर्ट का विश्लेषण कर रहे भारतीय वैज्ञानिकों ने महाराष्ट्र सहित देशभर में जलवायु परिवर्तन से होने वाले खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन की वजह से समुद्र का जल स्तर अगले कुछ सालों में करीब 1.1 मीटर तक बढ़ने के आसार हैं.

इमरान खान का एक और खुलासा, मुझे जान से मरवाना चाहते थे बाजवा…

आईपीसीसी के इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक तापमान में बढोतरी का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिलेगा. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बारिश के पानी पर निर्भर रहने वाले महाराष्ट्र पर बेमौसम बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा बना हुआ है.

 

 

 

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular