Tuesday, July 9, 2024
HomeFestivalsIRCTC Navratri Offer: ट्रेन में ही यात्रियों को मिलेगा सात्विक भोजन, जानिए...

IRCTC Navratri Offer:

नवरात्रि के शुभ अवसर पर रेल का सफर करने वालों को अब सात्विक भोजन की फिक्र करने की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे (Indian Raileway) ने नवरात्रि के दौरान 26 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक व्रत पर रहने वाले यात्रियों को सफर के दौरान नवरात्रि स्पेशल थाली परोसने का इंतजाम किया है।

ऐसे कर सकेंगे बुक

एक ट्वीट के जरिए रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, उत्तर भारत में चलने वाली ट्रेनों में अब उपवास रखने वाले यात्रियों को स्पेशल व्रत की थाली परोसी जाएगी। यात्री इसका ऑर्डर देने के लिए फूड ऑन ट्रैक एप (Food On Track App) पर जा सकते हैं। इसके अलाव वो आईआरसीटीसी द्वारा संचालित कैटरिंग हेल्पलाइन नंबर 1323 भी ऑर्डर कर सकते हैं।

ये होगी शुरुआती कीमत

आईआरसीटीसी ने इस व्रत स्पेशल फूड मैन्यू की शुरुआती कीमत न्यूनतम 99 रुपए रखी है। खाने को पूरी तरह से बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाएगा। थाली की बात करें तो स्टार्टर मैन्यू में आलू चाप और साबूदाने की टिक्की, मेन कोर्स में साबूदाना खिचड़ी, पराठे के साथ पनीर मखमली परोसा जाएगा। इसके अलावा कोफ्ता करी, नवरात्रि थाली की भी सुविधा होगी। आईआरसीटीसी यात्रियों को करीब 400 स्टेशनों पर ये खाना उपलब्ध कराएगी।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

जानकारी के मुताबिक, ये सुविधा देश के 78 रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है। अहमदाबाद, अमृतसर, भोपाल, वडोदरा, मुबई, बेंगलुरू जैसे कई स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध कराई जाएगी। नवरात्रि स्पेशल थाली का ये खाना बनाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: World Rabies Day पर दिल्ली में एंटी रेबीज टीकाकरण का आयोजन, पालतू और आवारा कुत्तों को लगेगा निशुल्क टीका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular