होम / ISRO Launch PSLV: ISRO ने फिर रचा इतिहास, लॉन्च की ओशनसैट-3 और 8 नैनो सेटेलाइट

ISRO Launch PSLV: ISRO ने फिर रचा इतिहास, लॉन्च की ओशनसैट-3 और 8 नैनो सेटेलाइट

• LAST UPDATED : November 26, 2022
ISRO Launch PSLV: 

ISRO Launch PSLV: हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने निजी क्षेत्र के मिशन को लॉन्च करने के बाद एक इतिहास रचा है। जिसके बाद अब ISRO ने शन सैट सीरीज के तीसरे जेनरेशन के सैटेलाइट ओशनसैट-3 और आठ नैनो सैटेलाइट को लॉन्च किया है। बता दें कि शनिवार (26 नवंबर) सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर ISRO ने इसे लॉन्च किया जिसे आज श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया है। वहीं शुक्रवार, 25 नवंबर की सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर इसका काउंटडाउन शुरू हो गया था।

क्या है इसकी खासियत?

बता दें कि इस मिशन का प्राथमिक पेलोड ओशनसैट सीरीज के 3rd जेनरेशन सैटेलाइट Oceansat-3 है। इस सीरीज के सैटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट हैं। जोकि वायुमंडलीय अध्ययन और समुद्र विज्ञान के लिए समर्पित हैं साथ ही समुद्री मौसम का पूर्वानुमान करने में सक्षम है। आपको बता दें कि 26 मई 1999 को Oceansat -1 लॉन्च किया गया था वहीं 23 सितंबर 2009 को Oceansat 2 लॉन्च किया गया था।

कितने घंटे का है मिशन

आपको जानकारी दे दें कि ईओएस-06 (Oceansat-3) के अलावा 8 नैनो उपग्रहों में पिक्सेल से आनंद, ISRO और ध्रुव अंतरिक्ष से 2 थायबोल्ट तथा स्पेसफ्लाइट यूएसए से 4 एस्ट्रोकास्ट प्रक्षेपित किए जाएंगे। यह पूरा मिशन लगभग 2 घंटे 20 मिनट तक चलने वाला है। जोकि PSLV का सबसे लंबा मिशन होगा।

ये भी पढ़ें: श्रद्धा के हत्यारे आफताब की आज कोर्ट में पेशी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox